रायपुर। भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्मिक जहां उत्कृष्ट इस्पात निर्माण के लिए अपनी अलग पहचान बनाई है। वहीं इन कार्मिकों ने विभिन्ना क्षेत्रों में अपने हुनर का प्रदर्शन कर संयंत्र का नाम रोशन किया है। ऐसे ही एक सृजनशील कार्मिक वीरेंद्र पटनायक हैं। उन्होंने तकनीकी कौशल से स्टील मेल्टिंग शाप-3 व बीबीएम में किए गए आधुनिकीकरण से अपना लोहा मनवाया है।

वहीं, उनकी फोटोग्राफी के हुनर ने उन्हें इस्पात बिरादरी में एक अलग पहचान दी है। प्रकृति के अद्भुत दृश्योें के साथ-साथ विभिन्न पशु-पक्षियों की सुंदरता को कैद करना पटनायक की अभिरूचि है। रोमांचक ट्रैकिंग से लेकर नए-नए स्थानों की खोज करना और कैमरे में करना उन्हें बेहद भाता है। लाकडाउन हटते ही पटनायक अपने कैमरे के साथ प्रकृति की खोज में निकल पड़े।

कोरोना काल की बंदिशों ने प्रकृति व पर्यटन प्रेमी छायाकारों के पैरों को जकड़ रखा था। लाकडाउन खुलते ही पटनायक जैसे खोजी छायाकार अपने कैमरे को लेकर प्रकृति की खोज में निकल पड़े। इस खोज में पटनायक के कदम कवर्धा के रेंगाखार जंगल में तेलीटोला गांव की ओर बढ़ चले। अपनी इस रोमांचक यात्रा का संस्मरण सुनाते हुए पटनायक बताते है कि बीहड़ सुनसान जंगल में हमने कुछ ग्रामीण साथियों के साथ रोमांचक ट्रैकिंग प्रांरभ किया, जो बेहद ही खतरों से भरी थी।

कभी नुकीली चट्टानों पर चढ़े, तो कभी घुटनों तक पानी में डूबकर चले। सीधी चढ़ाई में फोटोग्राफी करना अत्यंत ही कठिन था। ऊपर से गिरते पानी तथा चट्टान पर फिसलन की वजह से ट्राइपाड खड़ा नहीं हो रहा था। तब क्रिएटिव आइडिया लगाकर पानी की धार मेें रेत में गड़ाकर कैमरा टिकाया और झरने की जुगलबंदी को कैद किया।

इस प्राकृतिक झरने की खोज और बेहतरीन फोटोग्राफी के लिए एसएमएस-3 के अधिकारियों ने उन्हें सम्मानित किया। मुख्य महाप्रबंधक के. भट्टाचार्जी, महाप्रबंधक एसके अग्रवाल, अरविंद कुमार, यतेंद्र कुमार, पी. सतपथी, टी. बैठा, जितेंद्र कुमार, एस जेड हुसैन, नीरज वार्नर, पीके सिंह, हलधर, डी. वासने, उपमहाप्रबंधक यूएस परगनिया आदि उपस्थित थे।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस