रायपुर। CG Board 10th 12th Result 2022: छत्‍तीसगढ़ 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में उन विद्यार्थियों को बिल्‍कुल भी घबराने या निराश होने की जरूरत नहीं है, जिनके नंबर कम आए हैं। दरअसल, छत्‍तीसगढ़ बोर्ड ने उन विद्यार्थियों के लिए पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के विकल्‍प दिए हैं, जिनके नंबर कम आए हैं या किसी विषय में फेल हो गए हैं। बोर्ड ने इस बार परीक्षा में पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना की पात्रता रखी है। जिन परीक्षार्थियों को अपेक्षा के अनुरूप कम अंक मिलेंगे वह अपने अंकों का सुधार करवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

बोर्ड ने पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के लिए आवेदन की तारीख का ऐलान कर दिया है। बोर्ड के अनुसार रिजल्‍ट घोषित होने के 15 दिन भीतर विद्यार्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड ने इसकी फीस भी तय कर दी है। मंडल के अध्‍यक्ष आलोक शुक्‍ला के अनुसार हाई स्कूल यानी 10वीं-12वीं के स्टूडेंट अंक सुधार और पुनर्गणना के लिए 15 से 29 मई तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन संबंधित प्रारूप छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट से प्राप्‍त किए जा सकते हैं।

इसमें विद्यार्थी को एक विषय की पुनर्गणना के लिए 100 रुपये फीस जमा करनी होगी। जबकि पुनर्मूल्यांकन और आंसरशीट की डूप्‍लीकेट कापी के लिए 500 रुपये शुल्‍क देनी होगी। वहीं बीजापुर, जगदलपुर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, सुकमा एवं बलरामपुर के साथ राजनांदगांव के मोहला मानपुर विकासखंड के विद्यार्थियों को पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के लिए आवेदन शुल्‍क में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

टोल फ्री नंबर पर समस्याओं का मिलेगा समाधान

वहीं परीक्षा के परिणाम में जो परीक्षार्थी असफल हुए हैं या पूरक श्रेणी में आए हैं उनके मार्गदर्शन के लिए माशिमं ने 13 मई से 2022 हेल्पलाइन प्रारंभ की है। विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक प्रातः 10.30 बजे शाम 5 बजे तक हेल्पलाइन में मंडल के टोल फ्री नंबर 18002334363 पर अपनी समस्याओं का समाधान 13 से 23 मई तक कर सकते है। हेल्पलाइन में मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, करियर काउंसलर द्वारा परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम के भय से होने वाले तनाव का प्रबंधन एवं आगामी कक्षा में विषयों के चयन के संबंध में परामर्श देंगे।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local