रायपुर ( नईदुनिया प्रतिनिधि ) । Fees In Government Schools: लोक शिक्षण संचालनालय ने स्कूलों में प्रवेश के दौरान विभिन्न मदों से शुल्क के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत प्रत्येक विद्यार्थी को हाई स्कूल में 380 रुपये देने होंगे। इसी तरह उच्चतर माध्यमिक के विद्यार्थी को 415 रुपये का शुल्क देना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण काल में सरकार ने फीस नहीं लेने का निर्णय लिया था।

अब कोरोना का संक्रमण कम होने लगा है इसलिए फीस लेने का आदेश दिया गया है। सरकारी स्कूलों में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों को इस साल फीस देनी पड़ेगी। विदित हो कि 26 जुलाई एवं एक सितंबर को जारी निर्देशानुसार प्रदेश के सभी विद्यालयों को खोले जाने संबंधी निर्णय लिया गया है। लोक शिक्षण संचालनालय ने प्रदेश में संचालित सभी विद्यालयों में शुल्क लिए जाने के लिए संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

इसके लिए स्‍कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश भर के प्राचार्यों को निर्देश जारी किए हैं। बताया जा रहा है कि पालकों को सितंबर-अक्‍टूबर माह तक फीस जमा करना पड़ेगा। दूसरी ओर कई जगह एकमुश्‍त फीस की मांग करने पर पालकों ने इसका विरोध जताया है।

जानें विद्यार्थी को कितना देना पड़ेगा शुल्क

शुल्क स्तर राशि का विवरण हाई स्कूल उच्चतर माध्यमिक शाला

कार्यकलाप 50 50

निर्धन छात्र सहायता राशि 10 10

विज्ञान क्लब निधि 10 10

बालचर निधि 20 20

रेडक्रॉस निधि 30 30

क्रीड़ा शुल्क 50 65

विज्ञान क्लब 10 10

विज्ञान प्रायोगिक शुल्क 50 70

परीक्षा शुल्क 150 150

योग 380 415

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local