रायपुर। Raipur News: डीकेएस शासकीय सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में अंग प्रत्यारोपण की सेवाएं शुरू करने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की छह सदस्यीय टीम गठित की गई है। अस्पताल प्रबंधन ने आदेश जारी करते हुए चिकित्सकों को हर दिन दोपहर डेढ़ से ढाई बजे तक अधीक्षक कार्यालय में अंग प्रत्यारोपण सेवाओं से जुड़े उपकरण, व्यवस्थाओं के संबंध में समीक्षा करने के लिए कहा।

जरूरी उपकरणों की सूची, मानव संसाधन समेत तमाम बिंदुओं पर रिपोर्ट हर दिन देनी होगी। नए वर्ष से सेवा शुरू करने का लक्ष्य तय किया गया है। वहीं राज्य शासन के निर्देश के बाद अस्पताल प्रबंधन ने कड़ा रुख अपना लिया है। टीम को साफ निर्देश दिए गए हैं कि उपकरणों से जुड़ी सारी सूची तैयार कर प्रस्ताव दें, जिससे जल्द खरीदी और मानव संसाधन की भर्ती के लिए प्रक्रिया कराई जा सके।

तीन लाख से नीचे के उपकरण और अन्य चिकित्सकीय सामग्री की खरीदी अस्पताल प्रबंधन स्वयं करेगा। वहीं इससे अधिक की खरीदी के लिए छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कारपोरेशन (सीजीएमएससी) को प्रस्ताव भेजा जाएगा। ऐसे में गठित चिकित्सकों की टीम जितनी जल्दी रिपोर्ट देगी, निविदा, प्रक्रिया के माध्यम से उपकरण खरीदी व ओटी को डेवेलप किया जा सकेगा। समय पर प्रक्रिया पूरी हो, यह सुनिश्चित करने की पूरी जिम्मेदारी चिकित्सकों की टीम को दी गई है।

छह करोड़ रुपये से होगी खरीदी

अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि अंग प्रत्यारोपण सुविधा शुरू करने के लिए छह करोड़ रुपये की आवश्यकता के प्रस्ताव पर राज्य शासन ने स्वशासी मद से बजट लेने को अनुमति दी है। ऐसे में अस्पताल की आय से ही अंग प्रत्यारोपण सेवा का खर्च निकाला जाएगा।

गठित समिति में ये लोग शामिल

डीकेएस अस्पताल में अंग प्रत्यारोपण सेवाएं शुरू करने के लिए गठित समिति में डा. दक्षेश शाह, डा. दीपक सिंह, डा. सुरेश सिंह, डा. अजीत मिश्रा, डा. वरुण अग्रवाल, आनंद तिवारी को शामिल किया गया है।

सामग्री की खरीदी के लिए भेजा जाएगा प्रस्ताव

डीकेएस शासकीय सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल के अधीक्षक डा. शिप्रा शर्मा ने कहा, अंग प्रत्यारोपण की सेवाएं शुरू करने से पहले इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना होगा। चिकित्सा विशेषज्ञों की छह सदस्यीय टीम गठित की गई है, जो रिपोर्ट सौपेंगे। इसके बाद उपकरणों व अन्य सामग्री की खरीदी के लिए सीजीएमएससी को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close