श्रवण शर्मा, रायपुर। Art Of Bastar: राजधानी की कलाकार सारा मिराज खान ने बस्तर की कला को कपड़ों पर उकेरकर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है। उन्होंने भित्ति चित्र और बस्तर की कला को संजोकर डिजाइनदार कपड़े तैयार किए। धीरे-धीरे लोगों ने उनके डिजाइन किए कपड़ों को पसंद करना शुरू कर दिया। जब उन्हें लगा कि राष्ट्रीय अथवा विश्वस्तरीय पहचान बनाने के लिए बड़े मंच की आवश्यकता है तब सारा ने मुंबई, दिल्ली के फैशन शो में अपना जलवा बिखेरना शुरू कर दिया।

उनके डिजाइन किए कपड़ों को पहनकर माडलों ने रैंप वाक किया तब वह राष्ट्रीय स्तर पर पहचानी जाने लगीं। उन्हें अपनी पहचान बनाने में 10 साल लगे। सारा छत्तीसगढ़ की एकमात्र फैशन डिजाइनर हैं, जिन्होंने मेट्रो सिटी के फैशन इंटरनेशनल मीट में बेस्ट क्रिएटिव डिजाइनर का अवार्ड हासिल किया। वह काला घोड़ा फेस्टिवल में भी अवार्ड हासिल चुकी हैं।

बचपन से आर्ट में रुचि

न्यू राजेंद्र नगर निवासी सारा बताती हैं कि वह प्राइमरी में थीं तभी से उन्हें आर्ट और डिजाइनिंग से लगाव था, इसलिए उन्होंने इसे कैरियर के रूप में चुना। उनके पापा अब्दुल्ला खान सरगुजा में रहते थे, जहां दीवारों पर बनाया जाने वाला रजवार भित्ति चित्र बनाना सीखा। कालेज में इंटीरियर डिजाइनिंग सीखी। इसके बाद दिल्ली से फैशन डिजाइनिंग कोर्स किया। फिर छत्तीसगढ़ आकर बस्तर की ढोकरा कला को खादी, शिल्क समेत अन्य कपड़ों पर उकेरकर फैशन डिजाइनिंग में पहचान बनाई और पुरस्कार जीता। दुबई, कुवैत में भी उनकी कला को सराहना मिली।

यूट्यूब पर निश्शुल्क प्रशिक्षण

जो बच्चे फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में जाना चाहते हैं, लेकिन संसाधनों के अभाव में सीख नहीं पाते, ऐसे बच्चों को वह निश्शुल्क प्रशिक्षण दे रही हैं। अन्य शहरों में रहने वालों को यूट्यूब के माध्यम से जरूरी टिप्स देकर उनका हुनर निखार रही हैं। उन्होंने फैशन डिजाइनिंग पर एक किताब लिखी है। यूट्यूब पर लगभग 80 हजार सब्सक्राइबर हैं।

विलुप्त कला को बचाना उद्देश्य

सारा का कहना है- छत्तीसगढ़ की कला को कपड़ों पर उकेरने की कला धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही है। आदिवासी नृत्य मुझे बेहद पसंद है, इस कला को बचाना ही मेरा उद्देश्य है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020