रायपुर। Corona Treatment In Raipur: सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इनडोर स्टेडियम में भर्ती कोरोना के मरीजों का उपचार चल रहा है। अस्थाई कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को परिजन सीसीटीवी कैमरे की मदद से घर बैठे देख सकते हैं। महापौर एजाज ढेबर ने इस सुविधा के संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि इसके लिए यूट्यूब चैनल के लिंक https://youtu.be/7m-bonTykks पर जाकर मोबाइल फोन या लैपटॉप के जरिए लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो देखने की व्यवस्था रायपुर स्मार्ट सिटी लि. की टेक्निकल टीम ने शुरू की है।

वर्तमान में कोविड अस्पताल में 71 कैमरे लगाए गए हैं, जिनके जरिए मरीजों की देखभाल चिकित्सकों की टीम द्वारा की जा रही है। सीसीटीवी की मदद से मरीजों की स्थिति, उनकी आवश्यकताओं के साथ ही विशेषज्ञ डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की सेवाओं की जानकारी भी इसके माध्यम से लाइव मिल रही है। डॉक्टर्स की टीम नियंत्रण कक्ष के कैमरे से मिल रहे फुटेज के आधार पर मरीजों से निरंतर संपर्क बनाए रखते हैं, साथ ही डॉक्टर से त्वरित संपर्क के लिए हर वार्ड में इंटर कॉम की सुविधा भी दी गई है।

24 कैमरे से ली जा रही फीड

महापौर ने बताया कि लाइव स्ट्रीमिंग के लिए 24 एचडी कैमरे से लगातार जानकारी ली जा रही है। इसके लिए हर 10 सेकेंड में अलग-अलग वार्ड के चार फ्रेम में लगातार दिखाई देते हैं, जो वार्ड से प्राप्त तस्वीरों को स्क्रीन पर प्रदर्शित करते हैं। इसके अलावा वार्ड चिकित्सकों के कक्ष से निरंतर अपडेटेड तस्वीरें भी लाईव प्राप्त होती हैं।

चार दिन में तैयार की गई है अस्थाई अस्पताल

कोरोना मरीजों को उपचार की आधुनिक सुविधाएं देने के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी लि. और नगर निगम ने मात्र चार दिन में इस स्टेडियम को अस्थायी कोविड अस्पताल में बदलकर सभी सुविधाओं से लैस किया है। यहां 360 विस्तार के साथ ही आक्सीजन कंसंट्रेटर, आक्सीजन लाइन वेड के अलावा वेंटीलेटर की व्यवस्था भी है।

मरीजों को फल, अण्डे व भोजन की नि:शुल्क सुविधा के साथ मरीजों के मनोरंजन की व्यवस्था भी इस अस्थाई कोविड अस्पताल में की गई है। हैदराबाद और राजधानी रायपुर के विशेषज्ञ डाक्टर और सेवा भावी मेडिकल स्टाफ सहित नगर निगम और रायपुर स्मार्ट सिटी की टीम यहाँ 24 घंटे सेवा दे रही है।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags