रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। UPSC 2020 Result: कवर्धा जिले के 25 वर्षीय आकाश श्रीश्रीमाल ने यूपीएससी 2020 की परीक्षा में 94 रैंक हासिल की है। आकाश ने अपनी सक्सेस स्टोरी शेयर करते हुए बताया कि शुरू से सिविल सर्विस में जाने के लिए तैयारी करने लगा था। परिवार बिजनेस में है, लेकिन मेरा मन कभी उसमें नहीं लगा क्योंकि मैंने अपना लक्ष्य यूपीएससी की परीक्षा पास करना बना रखा था। आकाश बताते हैं कि यदि आप भी इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं, तो पढ़ाई काम चलाऊ न करें। मेहनत, लगन और विश्वास से करें।

वहीं, जिस फील्ड में जाने के पहले उस क्षेत्र का पूरी तरह से जानकारी रखें। आकाश ने यूपीएससी के तैयारी के बारे में बताया कि कालेज की पढ़ाई करते हुए इस सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी थी। सेल्फ स्टडी को प्राथमिकता दी। वहीं, इंजीनियरिंग स्टूडेंट होने के कारण सोशियोलॉजी विषय पढ़ने के लिए कुछ माह कोचिंग की, जहां से काफी मदद भी मिली।

यही कारण है दूसरी बार परीक्षा देकर यूपीएससी क्लियर कर पाया। बता दें कि आकाश ने एनआइटी रायपुर से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की परीक्षा 2019 में उत्तीर्ण की है। वहीं, 2019 में भी पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी। इस परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षा क्लियर की, लेकिन दूसरा परीक्षा में नहीं निकल सका। इसके बाद अपने मेहनत पर भरोसा रखते हुए उन्हें 2020 में परीक्षा दी।

आकाश की मां लीला श्रीश्रीमाल एलआईसी एजेंट है। पिता गुलाब श्रीश्रीमाल बिजनेसमैन हैं। आकाश की पढ़ाई 12वीं तक कवर्धा में हुई है। आकाश बताते है कि परिवार का पहला सदस्य हूं, जो सिविल सर्विस की नौकरी करूंगा।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local