रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

इस बार 104 सालों बाद 27 जुलाई को गुरु पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण का संयोग बन रहा है। इस दिन चंद्र प्रधान श्रवण नक्षत्र भी है, जो संकेत दे रहा है कि चंद्र ग्रहण के प्रभाव से विश्व के उत्तर पूर्वी और उत्तरी भूभाग पर भूकंप और बाढ़ आने की संभावना है। इसके अलावा राजनीतिक और कला के क्षेत्र में पारंगत लोगों का स्वास्थ्य गड़बड़ रहने के साथ ही उनकी प्रतिष्ठा धूमिल हो सकती है। राजनीति और कला क्षेत्र में कार्यरत लोगों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

सूर्य प्रधान और चंद्र प्रधान नक्षत्र का प्रभाव

ज्योतिषी डॉ.दत्तात्रेय होस्केरे के अनुसार 27 जुलाई गुरु पूर्णिमा पर पड़ रहा चंद्र ग्रहण विश्व के तीन महाद्वीपों के अनेक देशों समेत भारत में भी पूरी तरह से दिखाई देगा। ग्रहण के दिन सूर्य प्रधान उत्तरा षाढ़ा नक्षत्र और रात्रि 12.30 बजे से चंद्र प्रधान श्रवण नक्षत्र लगेगा। जब भी चंद्र ग्रहण के समय चंद्र प्रधान श्रवण नक्षत्र आ जाता है तो इसका सभी राशियों पर प्रभाव पड़ता है। इस दिन निशकुंभ योग भी है। मुख्य रूप से चार राशि मेष, सिंह, वृश्चिक ओर मीन राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण लाभदायी होगा। अन्य राशि वालों को कुछ न कुछ परेशानी आएगी।

राशियों पर प्रभाव

मेष - लाभ

वृषभ - अपयश

मिथुन - कष्ट

कर्क - स्त्री पीड़ा

सिंह - लाभ

कन्या - चिंता

तुला - हानि

वृश्चिक - लाभ

धनु - हानि

मकर - रोग

कुंभ - हानि

मीन - लाभ

लगभग चार घंटे रहेगा चंद्रग्रहण

सदी का सबसे लंबा माने जाने वाला खग्रास चंदग्रहण का काल लगभग चार घंटे अर्थात तीन घंटा 55 मिनट तक रहेगा। ग्रहण के नौ घंटे पहले सूतक लगेगा।

ग्रहण काल

सूतक - दोपहर 2.54 बजे

ग्रहण का स्पर्श - रात्रि 11.54 बजे

ग्रहण प्रारंभ - रात्रि 1.00 बजे

ग्रहण का मध्य काल - रात्रि 1.52 बजे

खग्रास समाप्त - रात्रि 2.43 बजे

मोक्ष - रात्रि 3.49 बजे

इन देशों में दिखेगा चंद्रग्रहण

भारत के अलावा यह चंद्रग्रहण म्यांमार, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान चीन, नेपाल, एशिया, अफ्रीका, यूरोप, अंटाकर्टिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका के मध्य और पूर्वी भाग में दिखाई देगा।

24 जुलाई, श्रवण शर्मा 04

समय - 8.20 बजे

सं. आरकेडी

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020