रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Landmark Of Raipur: रायपुर शहर के एतिहासिक बूढ़ा तालाब का सुंदरीकरण कार्य तेज गति से जारी है।आने वाले दिनों में तालाब की तस्वीर बदल जाएगी। दरअसल दूसरे चरण में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड 19.50 करोड़ की लागत से यहां पर दूसरे चरण में क्रूज बिल्डिंग, टो वाल, स्टैंप कांक्रीटिंग, सेंट्रल आईलैंड,कंगूरा और पार्किंग का निर्माण कराया जा रहा है। यहां प्रस्तावित लैंड स्केपिंग पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र होगा।

रायपुर शहर के मध्य स्थित प्राचीन विवेकानंद सरोवर (बूढ़ा तालाब) को पर्यटन के नक्शे पर लाने के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी लगातार कवायद कर रहा है। यहां पर तेजी से सुंदरीकरण का दूसरे चरण का कार्य किया जा रहा है और दिसंबर महीने के पहले हफ्ते तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा।

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों ने बताया कि बूढ़ा तालाब के 20 हजार वर्गफुट में क्रूज रेस्टोरेंट तैयार किया जा रहा है।इस रेस्टोरेंट शहर के लैंड मार्क के रुप में स्थापित करने की कोशिश की जा रही है। इसका ड्राइंग डिजाइन तैयार कर लिया गया है। क्रूज का निर्माण कई चरणों में किया जाएगा। इस नई योजना के कारण दूसरे राज्यों से यहां आने वाले लोगों के अलावा राजधानी का यह हिस्सा शहरवासियों को भायेगा। सस्ता और सुलभ पर्यटन केंद्र के रुप में इसे विकसित करने की योजना है।

यह होगा खास

- दूसरे चरण के निर्माण कार्य की लागत 19.50 करोड़ रुपये।

- पहले चरण में पहले माले तक बनेगा क्रूज की इमारत।

- ग्राउंड फ्लोर के साथ चार माले का इमारत प्रस्तावित।

- क्रूज बिल्डिंग में 25 दुकाने नीचे और उपर के माले में होगी।

वर्जन-

शहर के प्राचीन बूढ़ा तालाब के दूसरे चरण का सुंदरीकरण का काम तेजी से चल रहा है। क्रूज बिल्डिंग, टो वाल, स्टैंप कांक्रीटिंग, सेंट्रल आईलैंड, कंगूरा और पार्किंग का निर्माण हो रहा है। दिसंबर तक निर्माण कार्य पूरा होने पर रायपुर का बूढ़ा तालाब लैंडमार्क बनेगा।

- राकेश गुप्ता, मैनेजर सिविल, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local