रायपुर। Mask With Elastic: कोरोना संक्रमण के कारण मास्क हमारे जीवन का हिस्सा बन चुका है। इलास्टिक वाले मास्क के लगातार उपयोग से कान के पीछे के हिस्से में सूजन की शिकायतें आ रही हैं। राजधानी के आंबेडकर अस्पताल और जिला अस्पताल में इस समस्या से पीड़ित सप्ताह में 10 से 15 मरीज पहुंच रहे हैं। आंबेडकर अस्पताल में कान, नाक, गला रोग विभाग के चिकित्सा विशेषज्ञ डॉक्टर सुनील रामनानी ने कहा कि कान के पीछे का भाग कमजोर और संवेदनशील होता है।

ऐसे में लगातार दो घंटे से अधिक समय मास्क पहनने से कानों के पीछे दर्द, सूजन की समस्या आ जाती है। इसलिए अधिकतम दो घंटे बाद मास्क उतारें और थोड़ा रुककर पहनें। लंबे समय तक उपयोग के लिए इलास्टिक वाले मास्क हानिकारक साबित हो रहे हैं। बांधने वाला मास्क बेहतर होते हैं। वहीं, मास्क पहनने के तरीके पर भी ध्यान देना चाहिए। मास्क पहनने के गलत तरीके यानी उतारते और पहनते समय मुंह के हिस्से वाले भाग पर ध्यान नहीं देने की वजह से एलर्जी की समस्या आ रही है।

आंबेडकर में हर दिन 90, जिला अस्पताल में 15 से अधिक मरीज

चिकित्सकाें ने बताया कि आंबेडकर अस्पताल में प्रतिदिन औसतन 90 मरीज ईएनटी विभाग में पहुंच रहे हैं। वहीं, जिला अस्पताल के ईएनटी विभाग में 15 से अधिक मरीजों की जांच और इलाज किया जा रहा है। जिला अस्पताल में ईएनटी विभाग की चिकित्सक डॉक्टर नीति वर्मा ने बताया कि ओपीडी में मास्क की वजह से कान के पीछे परेशानी की वजह से लोग तो पहुंच रहे हैं। वहीं, ज्यादातर मरीज कान में फंगस की समस्या के इलाज के लिए आ रहे हैं।

वर्जन

इलास्टिक वाले मास्क को ज्यादा देर तक पहनने से कान के पीछे के हिस्से में खिंचाव की वजह से दर्द होता है। इसकी जवह से सूजन की समस्या आती है। कुछ लोगों में दिक्कत बढ़ जाती है। ओपीडी में ऐसे मरीज आ रहे हैं। मास्क को लगातार पहन रहे हों, तो अधिकतम दो घंटे में एक बार उसे उतारकर आराम दें। मास्क की सफाई का ध्यान रखें क्योंकि बिना साफ किए मास्क लंबे समय तक उपयोग करने पर संक्रमण के साथ ही एलर्जी की समस्या आ सकती है। मास्क एक बार उपयोग कर उसे धोकर पहनें।

- डॉक्टर सुनील रामनानी, चिकित्सा विशेषज्ञ (ईएनटी), आंबेडकर अस्पताल

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags