रायपुर। Corona Second Wave: कोरोना की दूसरी लहर ने रियल इस्टेट सेक्टर की सुस्ती को और बढ़ा दिया है। घरों की बिक्री थमने के साथ ही आने वाले नए प्रोजेक्टस पर भी लगाम लग गई है। कारोबार से जुड़े सूत्रों के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में करीब 150 करोड़ के नए आने वाले प्रोजेक्ट्स अभी थम गए हैं। साथ ही 150 करोड़ से अधिक की खरीदी-बिक्री प्रभावित हो गई है। बीते साल कोरोना की पहली लहर के बाद से रियल इस्टेट की स्थिति में थोड़ा सुधार होने लगा था और मकानों व प्लाटों की बिक्री जोर पकड़ने लगी थी।

मगर, इस साल भी कोरोना की दूसरी लहर ने कारोबार की रफ्तार धीमी कर दी है। बताया जा रहा है कि कोरोना प्रभाव के चलते आने वाले नए प्रोजेक्ट या तो बंद होने के कगार पर है या फिर टाल दिए गए हैं। कारोबारियों का कहना है कि शासन को रियल इस्टेट की ओर विशेष रूप से ध्यान देना होगा,तभी इसकी हालत में सुधार होगा।

नोटबंदी के बाद से ही धीमी है रफ्तार

जानकार बताते है कि साल 2016 में नोटबंदी के बाद से ही रियल इस्टेट मार्केट की रफ्तार थोड़ी धीमी हो गई है। रियल इस्टेट कारोबारियों द्वारा दिए जाने वाले आकर्षक आफर भी उपभोक्ताओं को नहीं लुभा रहे है। कोरोना की दूसरी लहर ने तो और ज्यादा प्रभावित कर दिया है।

क्रेडाई ने लिखा वित्त मंत्री को पत्र

इन दिनों सीमेंट, स्टील की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है। इसके कारण रियल इस्टेट पर भी भार बढ़ जाता है। क्रेडाई ने इनपुट कास्ट पर लगाम कसने के लिए वित्त मंत्री को पत्र भी लिखा है। क्रेडाई का कहना है कि इनकी कीमतों में बढ़ोतरी होने से प्रापर्टी की कीमतें भी बढ़ जाती है और इसका भार उपभोक्ताओं पर आता है। प्रापर्टी की कीमतें और महंगी होती है।

प्रोजेक्ट की समय-सीमा बढ़ाने रेरा को भी पत्र

बताया जा रहा है कि कोरोना के कारण हुए लाकडाउन की वजह से रियल इस्टेट प्रोजेक्टस थम गए है और उन्हें समय पर पूरा कर पाना संभव नहीं है। इसे देखते हुए रियल इस्टेट कारोबारियों द्वारा रेरा को भी पत्र लिखा जाएगा कि वह उन्हें प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए और समय दे। अभी लाकडाउन के चलते प्रोजेक्ट समय पर पूरे नहीं हो पाएंगे।

इनपुट कास्ट पर लगाम लगाना जरूरी

इन दिनों सीमेंट, स्टील की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है। इन पर लगाम कसना जरूरी है। इनकी कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से उपभोक्ताओं को नुकसान होता है।

- आनंद सिंघानिया, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, क्रेडाई

रियल इस्टेट में निवेश फायदेमंद

रियल इस्टेट में निवेश कभी भी नुकसानदायक नहीं होता। इसमें उपभोक्ताओं को निवेश करना चाहिए।

- सुबोध सिंघानिया, डायरेक्टर, सिंघानिया बिल्डकान

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags