रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अमृत मिशन योजना के अंतर्गत पानी के लिए पाइपलाइन बिछाने के बाद जिन गड्ढों पर मटेरियल भरा गया था, वह मानसून की पहली जोरदार बारिश में बह चुकी है। अब शहर के अलग-अलग स्थानों पर खतरनाक गड्ढे हो चुके हैं, जिस पर चलना आम लोगों के लिए खतरा बनते जा रहा है। नगर-निगम ने पाइपलाइन बिछाने के बाद गड्ढे भरने में खानपूर्ति की है। अब बारिश में इन गड्ढों की पोल खुल रही है।

नियमों के मुताबिक जहां-जहां पाइपलाइन बिछाया जा रहा है, वहां गड्ढों को भरने के लिए बेहतर पैंच वर्क किया जाना है। राजधानी के मुख्य मार्गों के साथ ही पहुंच मार्गों में बारिश के दिनों में खतरा बढ़ते जा रहा है। राजधानी के शास्त्री चौक से लेकर अंबेडकर चौक, कालीबाड़ी चौक से लेकर महिला थाना चौक, लाखेनगर से सुंदर नगर, बूढ़ेश्वर मंदिर मार्ग आदि स्थानों पर सड़कों की हालात ज्यादा बदतर हो चुकी है।

रात को अधिक खतरा

बारिश के दिनों में सड़कों पर जलभराव की स्थिति होने के बाद रात को लोगों को ज्यादा खतरे का सामना करना पड़ रहा है। निगम ने इन गड्ढों पर बजरी डालकर खानापूर्ति की है, जबकि इसे सीमेंट से पेंचवर्क करते हुए ठीक किया जाना था। राजधानी के शास्त्रीचौक में आए दिन लोगों को इन गड्ढों की वजह से बचकर निकलना पड़ रहा है।

जहां देखों गड्ढे, मुख्य सड़कें भी बदहाल

अमृत मिशन योजना के अंतर्गत शहरभर में पाइपलाइन बिछाने का काम किया गया है। शहर की स्थिति ऐसी हो गई है कि जहां देखों गड्ढे दिखाई देते हैं। नगर-निगम ने कुछ ही गड्ढों पर पेंच वर्क किया, बाकी सभी स्थानों पर मुरम डालकर छोड़ दिया गया है। पाइपलाइन बिछाने के बाद पेंचवर्क की जिम्मेदारी निर्माण एजेंसी के साथ ही नगर-निगम की थी।

नगर-निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी ने कहा, पाइपलाइन बिछाने के बाद अलग-अलग स्थानों में जहां गड्ढों से दुर्घटनाओं की आशंका बनी हुई है, उसे ठीक किया जाएगा। दरअसल, इन गड्ढों पर तत्काल डामर नहीं चढ़ा सकते। नियमों के मुताबिक बारिश के बाद ही सड़क को पूर्व स्थिति में लाया जाएगा। इससे पहले गड्ढों में पेंचवर्क के लिए दिशा-निर्देश दिया जा रहा है।

इन स्थानों पर ज्यादा खतरा

1. शास्त्री चौक-डीकेएस से मोतीबाग रोड

2. महिला थाना चौक

3. कालीबाड़ी चौक

4. जेलरोड

5. जेलरोड से पंडरी मार्ग

6. अंबेडकर चौक

7. अंबेडकर चौक से रजबंधा मैदान मार्ग

8. नगर-निगम मुख्यालय से बूढ़ेश्वर मंदिर मार्ग

9. पुरानी बस्ती से लाखेनगर मार्ग

10. सुंदर नगर से रायपुरा मार्ग

11. लाखेनगर से सुंदर नगर

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close