रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लगा होने से इस बार छत्तीसगढ़ में खाडी देशों से खजूर नहीं मंगाया जा सका है। हर साल ईरान, इराक, सउदी अरब, फिलीस्तीन, अल्जीरिया आदि देशों से खजूर का आयात किया जाता था, जो मुंबई, दिल्ली से होकर छत्तीसगढ़ पहुंचता था। चूंकि रमजान में रोजा इफ्तार के वक्त खजूर खाने की मान्यता है इसलिए प्रायः मुस्लिम समाज के हर घर में खजूर अवश्य खरीदा जाता है। व्यापारियों के अनुसार पिछला स्टॉक होने से फिलहाल खजूर पर्याप्त मात्रा में है। यदि मांग बढ़ती है तो आने वाले दिनों में खजूर की कमी हो सकती है। पिछले साल के मुकाबले इस बार खजूर के दामों में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

साधारण खजूर 60 से 80 रुपये पैकेट

काजू, किशमिश, मेवा, अखरोट, खजूर के थोक व्यवसायी गिरीश रेलवानी के अनुसार पिछले माह होली के बाद से ही छत्तीसगढ़ में महंगे मावों का आयात बंद है। एक माह से मार्केट और आवागमन पूरी तरह से बंद होने से आयात भी नहीं किया जा सका है। कुछ ही घंटों के लिए दुकानें खुल रही है इसलिए व्यवसाय में तेजी नहीं आ सकी है। आम दिनों की तरह 60 रूपए पैकेट बिकने वाला साधारण खजूर इस साल 80 रूपए बिक रहा है।

आवा खजूर 5 हजार रुपये किलो

खाडी देशों में चार-पांच हजार रूपए किलो बिकने वाले खजूर की मांग में कमी आई है, महंगा खजूर इस बार नहीं मंगाया जा सका है। सउदी अरब का प्रसिद्घ आजवा खजूर का पुराना स्टॉक कुछ ही दुकानों में है। यह खजूर चार से पांच हजार रूपए किलो है, प्रायः लोग 100 ग्राम के पैकेट खरीदते हैं, जिनकी कीमत 400-500 रूपए होती है।

एक खजूर से ही खोल रहे रोजा

मुस्लिम समाज के मोहम्मद नाहिद ने बताया कि उनके परिवार के पांच सदस्य रोजा रख रहे हैं, इस साल खजूर की कीमत बढ़ जाने से मात्र एक खजूर खाकर ही रस्म अदायगी कर रहे हैं

अमृत तुल्य है खजूर

शहर काजी मोहम्मद अली फारूकी के अनुसार खजूर से रोजा करना मुस्लिम धर्म में सुन्नत माना जाता है। पैगंबर साहब ने सलाह दी है कि खजूर से ही इफ्तार रोजा खोलना चाहिए। यदि खजूर न हो तो छुहारा अथवा पानी पीकर रोजा खोलें। खजूर की तासीर अमृत के समान होती है, दिनभर खाली पेट रहने के बाद कुछ भोजन ग्रहण करने से पहले खजूर खाने से हाजमा ठीक रहता है। इससे जहर और जादू का असर नहीं होता। इसमें हर तरह की बीमारी दूर करने की ताकत होती है। यह जन्नत का फल है।

बीमारियों में लाभदायी

साइंस के अनुसार खजूर दिल की बीमारी, जोड़ों का दर्द, श्वांस की बीमारी, लीवर ठीक करने के लिए उत्तम है। इसमें फास्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, विटामिंस, प्रोटीन्स पर्याप्त मात्रा में होता है। यह रक्त की कमी को दूर करता है। बालों को झड़ने से रोकने में सहायक होता है। शरीर में पानी की कमी को दूर करता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना