रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

कार चोरी की घटनाएं इन दिनों काफी बढ़ती जा रही हैं। न केवल पार्किंग और दूसरी जगहों से, बल्कि कई बार घर के बाहर खड़ी कारें भी चोरी हो जाती हैं। इसे देखते हुए ऑटोमोबाइल कारोबारी इन दिनों कार बेचने के साथ उपभोक्ताओं को सुरक्षा के उपाय भी बता रहे हैं। ये उपाय अपनाकर आप अपनी कार को चोरी होने से बचा सकते हैं।

टायर लॉक-

कार को पार्क करने के बाद हमेशा टायर लॉक का इस्तेमाल करना चाहिए। इस लॉक को लगा देने के बाद कोई भी आपकी अनुमति के बिना कार को लेकर नहीं जा पाएगा। टायर लॉक को तोड़ना काफी मुश्किल होता है। इसे तोड़ने में अधिक समय लगेगा, इसे देखते हुए चोर आपकी कार से दूर ही रहेगा। इस लॉक को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं।

स्टेयरिंग व्हील लॉक-

कार को चोरी होने से बचाने के लिए स्टेयरिंग ह्वील लॉक बहुत काम की चीज है। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन आसानी से उपलब्ध है। यह लॉक स्टेयरिंग ह्वील को मूव होने से रोक देगा। अगर स्टेयरिंग ही लॉक हो जाएगा तो कार को कोई ड्राइव नहीं कर पाएगा। स्टेयरिंग ह्वील लॉक को तोड़ पाना बहुत मुश्किल है, इसलिए यह आपकी कार को सुरक्षित रख सकता है।

जीपीएस ट्रैकर-

वैसे तो आज कई कारों में जीपीएस ट्रैकर लगा हुआ आ रहा है, लेकिन आपकी कार में यह फीचर नहीं तो आप बाहर से इसे लगवा सकते हैं। कार में जीपीएस ट्रैकर लगवा कर आप इसे अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इससे आप अपनी कार पर पूरी नजर रख पाएंगे और सभी नोटिफिकेशन स्मार्टफोन पर मिलती रहेंगी। अगर कोई चोर आपकी कार को चुरा कर ले जाता है तो इसके जरिये आप अपनी कार को ट्रैक कर सकते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network