रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

राजधानी में आरपीएफ की लगातार कार्रवाई के बावजूद टिकट दलालों का धंधा बखूबी फल-फूल रहा है। टिकट दलाल पर्सनल आइडी से टिकट निकालने का खेल, खेल रहे हैं। शनिवार को रायपुर आरपीएफ की टीम ने अश्विनी नगर में छापामार कार्रवाई कर टिकट दलाल को गिरफ्तार किया है। आरोपित के पास से बिहार जाने वाली सारनाथ एक्सप्रेस के सबसे ज्यादा तथा साउथ बिहार और आजाद हिंद एक्सप्रेस के टिकट मिले हैं। आरपीएफ के अधिकारी का कहना है कि पिछले साल रायपुर रेलवे मंडल में सिर्फ 17 टिकट दलालों पर कार्रवाई हुई थी, लेकिन इस वर्ष कुल 65 टिकट दलालों के ऊपर कार्रवाई की गई है। टिकट दलालों के खिलाफ आरपीएफ की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

आरपीएफ के अधिकारी ने बताया कि अश्विनी नगर निवासी आरोपित एसके सिंह पिता हेतलाल सिंह अश्विनी नगर में बीके ट्रेवल्स का संचालन करता है। ट्रेवल्स संचालन की आड़ में आरोपित टिकट निकालने का काम करता था। मुखबिर से सूचना मिलने पर आरपीएफ की टीम ने शनिवार को छापामार कार्रवाई की। इस दौरान टीम ने आरोपित को रंगे हाथ पकड़कर उसके पास से 39 आरक्षित ई टिकट कीमत एक लाख 192 रुपये का टिकट मिला है। इसके साथ ही आरपीएफ की टीम ने एक लैपटॉप, एक मोबाइल जब्त किया है। टीम ने आरोपित को धारा 143 के तहत अपराध दर्ज कर रविवार को रायपुर न्यायालय में पेश करेगा।

सात अलग-अलग आइडी से निकालता था टिकट

आरपीएफ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपित ने सात अगल-अलग आइडी बनाकर टिकट निकालने का काम करता था। आरोपित की खासियत थी कि एक दिन में सिर्फ एक ही आइडी का इस्तेमाल करता था उसके बाद वह दूसरे दिन दूसरी आइडी से टिकट बनाने का काम करता था, जबकि पर्सनल आइडी से सिर्फ अपने और अपने रिस्तेदारों का ही टिकट निकाला जा सकता है। इस कार्रवाई में रायपुर आरपीएफ थाना प्रभारी दिवाकर मिश्रा उप नि एसके शुक्ला, प्रधान आरक्षक एमएस पटेल, आरक्षक राजीव कुमार ने कार्रवाई की है।

वर्जन

रायपुर की टीम ने कार्रवाई कर टिकट दलाल को गिरफ्तार किया है। भिलाई में भी एक दलाल के ऊपर कार्रवाई की गई है। आरपीएफ की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

- अनुराग मीणा, कमांडेंट, रायपुर रेलवे मंडल

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket