रायपुर। International Widows Day 2021: कुछ साल पहले तक विधवाओं को अनेक तरह की बंदिशों के साथ जीवनयापन करने के लिए मजबूर होना पड़ता था। कई परिवारों में विधवाएं घर से बाहर नहीं निकल पाती थीं। सफेद वस्त्र पहनकर, बिना साज-श्रृंगार करके, परिवार की खुशियों से दूर रहकर वे अपना जीवन गुजार देती थीं। विधवाओं को नारकीय जीवन से मुक्ति दिलाने के लिए कुछ समाजसेवियों ने मिलकर उनका पुनर्विवाह करने का बीड़ा उठाया।

इसके लिए विधवा सम्मेलन और विधवा पुनर्विवाह जैसे आयोजन करके विधवाओं की जिंदगी में नई खुशियां बिखेरीं। शुरुआत में विधवाएं सामने आने से झिझकीं, लेकिन अब समाजसेवियों की पहल से सैकड़ों विधवाओं का घर पुन: बस चुका है। विधवाओं के नीरस जीवन में फिर से बहार छाने लगी है।

नेचर्स केयर सोसाइटी का पहला प्रयास

सात साल पहले नेचर्स केयर एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी की अध्यक्ष डॉ. विनीता पांडेय ने विधवा विवाह करवाने का जिम्मा उठाया। अनेक समाजसेवियों को साथ लेकर प्रदेश भर में प्रचार किया। पहले साल हिचक के कारण सम्मेलन में परिचय देने कुछ ही विधवाएं सामने आईं।

संस्था ने हिम्मत नहीं हारी और बाद के सालों में विधवाओं में ऐसी जागरूकता आई कि वे अपने बच्चों के साथ मंच पर परिचय देने से भी नहीं हिचकीं। संस्था द्वारा हर साल 8-10 विधवाओं का विवाह संपन्ना करवाया गया। साथ ही सम्मेलन में रिश्ता ढूंढ़कर सैकड़ों विधवाओं ने दोबारा अपना घर बसाया।

रायपुर ब्राइट फाउंडेशन का सर्वधर्म विधवा सम्मेलन

इसके बाद चार साल पहले रायपुर ब्राइट फाउंडेशन की स्थापना समाजसेवी प्रदीप शितूत ने की। सर्वधर्म की विधवाओं का सम्मेलन आयोजित करके हिंदू, सिख, इसाई, बौद्ध, जैन धर्म की विधवाओं का भी रिश्ता जुड़वाने में अहम भूमिका निभाई। संस्था ने अब तक 30 विधवाओं का विवाह करवाया है और 200 से अधिक विधवाओं का रिश्ता सम्मेलन में तय करवाने में कामयाबी मिली है।

हर शनिवार को जुड़वाते हैं रिश्ता

ब्राइट फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष प्रदीप शितूत बताते हैं कि बूढ़ापारा, सप्रे स्कूल के सामने कार्यालय में हर शनिवार को दोपहर 12 से पांच बजे तक विधुर, विधवाओं का रिश्ता जुड़वाने सलाह दी जाती है। रिश्ता जुड़वाने से लेकर विवाह करवाने तक का सारा खर्चा संस्था के सदस्य स्वयं उठाते हैं। विधवा पुनर्विवाह के लिए 942420224 एवं 7000454485 पर संपर्क किया जा सकता है। विधवा विवाह की सेवा पूरी तरह से निश्शुल्क है।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags