रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

राजधानी रायपुर की सड़कों पर 24 घंटे तीसरी आंख की निगाह अपराधियों पर कहर ढा रही है। सड़कों पर होने वाले अपराधों की रोकथाम में इन हाइटेक सीसीटीवी कैमरों की महत्वपूर्ण भूमिका है। रायपुर में दर्ज होने वाले आधे से अधिक अपराधों के अपराधियों को पकड़ने में सीसीटीवी कैमरे मददगार साबित हुए हैं। दरअसल रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने दूसरे चरण में 66 स्थानों पर 235 फिक्स बॉक्स और 30 पीटीजेड सीसीटीवी कैमरे तो लगा दिए, लेकिन ये सभी कैमरे इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) के कंट्रोल रूम से नहीं जुड़ पो हैं, लिहाजा इसका फायदा पुलिस को नहीं मिल रहा है।

एसएसपी अजय यादव ने बुधवार को रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर सभी 30 पीटीजेड सीसीटीवी कैमरे को आइटीएमएस कंट्रोल रूम से जोड़ने की पहल करने को कहा।

नहीं हो पाई बिजली की आपूर्ति

पुलिस कप्तान ने पत्र में कहा है कि ये सभी लोकेशन और वहां लगाए गए कैमरे अपराध की रोकथाम व पतासाजी में बेहद उपयोगी हैं। शहर के 66 लोकेशन में से 18 लोकेशन में बिजली की आपूर्ति नहीं है और 29 लोकेशन में लोकल टेस्टिंग का काम नहीं हुआ है। अंतः बचे हुए स्थानों में यह काम जल्द पूरा करना उचित होगा। जब तक सभी कैमरे कंट्रोल रूम से जुड़ नहीं जाते हैं तब तक कैमरों में लगे मेमोरी कार्ड में ही उस कैमरे की रिकार्डिंग कम से कम 48 घंटे तक रिकार्ड हो, ताकि आवश्यकता पड़ने पर पुलिस उस रिकार्डिंग का उपयोग कर सके।

क्या है पीटीजेड कैमरा

पीटीजेड कैमरे को रिमोटली ऊपर-नीचे, बाएं या दाएं घूमा सकते हैं। इसे जूम इन और जूम आउट कर सकते हैं। इस कैमरे में आटोमेटिक ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग फीचर होता है। इसके सीसीटीवी कैमरे आकार में बड़े होते हैं और इनकी देखने की क्षमता 360 डिग्री होती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020