रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व शुक्रवार को शहरभर में धूमधाम से मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी है। शहर के प्रमुख मंदिरों में विशेष पूजन के साथ ही विभिन्न धार्मिक और सांगीतिक कार्यक्रम होंगे। साथ ही शहर के अलग-अलग स्थानों में दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

राजधानी के ईस्कान मंदिर, श्री दूधाधारी मठ, श्री जैतूसाव मठ, श्याम खाटू मंदिर, राधा कृष्ण मंदिर समता कालोनी, सदर बाजार गोपाल मंदिर, पुरानी बस्ती गोपाल मंदिर आदि मंदिरों में आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली गई है। समता कालोनी स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिर में श्री कृष्ण जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाने तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं। जन्माष्टमी उत्सव का शुभारंभ सुबह 9 बजे दुग्ध अभिषेक से होगा। मंदिर के प्रचार-प्रसार प्रभारी सत्येंद्र अग्रवाल ने बताया कि पर्व को यादगार बनाने के लिए विशेष तैयारियां की जा रही हैं। कोलकाता के हुनरमंद कारीगरों द्वारा प्रतिमा एवं संपूर्ण मंदिर परिसर का आकर्षक श्रृंगार किया जा रहा है।

प्रसिद्ध रावणभाठा दशहरा मैदान में दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन शुक्रवार को होगा। सुबह 10 बजे ऐतिहासिक दूधाधारी मंदिर मठ से भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना कर भक्त जन उन्हें मटका फोड़ने के लिए आमंत्रित करेंगे और रथ में बैठकर भगवान श्रीकृष्ण की भव्य शोभायात्रा बाजे गाजे,डीजे की धुन के साथ रावणभाठा मैदान की ओर अग्रसर होगी। कार्यक्रम स्थल पर अन्य प्रतियोगिता भी होगी, वहीं शाम को पुरस्कार वितरण समारोह होगा।

गायत्री शक्ति पीठ समता कालोनी में गायत्री परिवार ट्रस्ट के द्वारा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के मौके पर कृष्ण कन्हैया लाल के नाम गीत-संगीत का कार्यक्रम दिन में सुबह 11 बजे से शुरू होगा, जो लगभग दोपहर को एक बजे तक चलेगा। गायत्री शक्ति पीठ से मिली जानकारी के अनुसार शक्ति पीठ में ही दोपहर तक गीत संगीत और भजन कार्यक्रम की प्रस्तुति रखी गई है।। इस कार्यक्रम में भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के साथ ही उनके लीलाओं का वर्णन भी किया जाएगा।

श्री जैतूसाव मठ में श्री कृष्ण व राधारानी को स्वर्ण आभूषणों से सजाया जाएगा। रात्रि 12 बजे श्री कृष्ण जन्मोत्सव के बाद महाआरती की जाएगी। इस उत्सव में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे। महोत्सव के दूसरे दिन 20 अगस्त को दोपहर 1 बजे राजभोग आरती होगी, जिसमें 8 क्विटंल मालपुआ का भोग लगाया जाएगा। मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने कहा कि 20 अगस्त को शाम 5 बजे से मास्क पहनकर आने वाले श्रद्धालुअेां को ही प्रसाद वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही दोपहर 12.30 बजे राजधानी स्थित प्रेस क्लब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का रूबरू कार्यक्रम होगा, जिसमें वे पत्रकारों का सम्मान करेंगे।

कार्यक्रमों का संक्षिप्त विवरण

1. जन्माष्टमी दुग्ध अभिषेक-समता कालोनी स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव का शुभारंभ-सुबह 9 बजे

2. दही हांडी लूट प्रतियोगिता- प्रसिद्ध रावणभाठा दशहरा मैदान में दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन। ऐतिहासिक दूधाधारी मंदिर मठ से भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना कर भक्तजन उन्हें मटका फोड़ने के लिए आमंत्रित करेंगे और रथ में बैठकर भगवान श्रीकृष्ण की भव्य शोभायात्रा बाजे गाजे,डीजे की धुन के साथ रावणभाठा मैदान की ओर अग्रसर होगी।- सुबह 10 बजे से

3. महामहोत्सव-इस्कान मंदिर में जन्माष्टमी महा महोत्सव का आयोजन। यहां विशालकाय पंडाल में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है-सुबह 11 बजे से होगा।

4.नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल भाजपा एकात्म परिसर में पत्रकारवार्ता को संबोधित करेंगे-सुबह 11 बजे से

5. गीत-संगीत का कार्यक्रम-गायत्री शक्ति पीठ समता कालोनी में गायत्री परिवार ट्रस्ट के द्वारा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के मौके पर कृष्ण कन्हैया लाल के नाम गीत-संगीत का कार्यक्रम-सुबह 11 बजे

6. जन्माष्टमी उत्सव- 500 वर्ष प्राचीन श्री दूधाधारी मठ में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी है। मंदिर समिति के मुताबिक विशेष श्रृंगार के साथ यहां महाआरती की जाएगी-दोपहर 12 बजे

7. रूबरू कार्यक्रम- राजधानी स्थित प्रेस क्लब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का रूबरू कार्यक्रम-दोपहर 12.30 बजे से

8.दही हांडी प्रतियोगिता-गुढ़ियारी, श्रीनगर रोड स्थित दही हांडी मैदान में सार्वजनिक दही हांडी उत्सव समिति द्वारा विशाल दही हांडी आयोजन-शाम 4 बजे से

9. गोपाल मंदिर पुरानी बस्ती-पुरानी बस्ती स्थित गोपाल मंदिर में जन्माष्टमी उत्सव समारोह- शाम 7 बजे से

10. गोपाल मंदिर-सदर बाजार स्थित गोपाल मंदिर में जन्माष्टमी उत्सव समारोह-रात्रि 8 बजे से

11. श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव-श्री जैतूसाव मठ में श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव- रात्रि 12 बजे से

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close