रायपुर। इस कार्यक्रम के माध्यम से हम आपको 13 अगस्त को आयोजित होने वाले प्रमुख कार्यक्रमों से अवगत करा रहे हैं। छत्तीसगढ़ प्रांतीय युवा अग्रवाल मंच के नेतृत्व में उच्च शिक्षित अग्रवाल युवक-युवतियों का 11वां सम्मेलन 13 और 14 अगस्त को आयोजित किया जा रहा है। वीआइपी रोड स्थित निरंजन धर्मशाला में आयोजित सम्मेलन में विविध राज्यों से 300 से अधिक युवाओं ने पंजीयन करवाया है।

इसके साथ ही राज्यपाल अनुसूइया उइके राजभवन में सुबह 11 बजे वीरता पुरस्कार प्राप्त सैनिकों का सम्मान करेंगी । जन संस्कृति मंच के नेतृत्व में 13 अगस्त को ' शब्द प्रसंग ' के तहत एक काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया है। इसमें छत्तीसगढ़ के 10 कवि वृंदावन हाल सिविल लाइन में शाम 5.30 बजे से कविता पाठ करेंगे।

जन संस्कृति मंच की रायपुर ईकाई के अध्यक्ष आनंद बहादुर और सचिव मोहित जायसवाल ने बताया कि कवियों में जया जादवानी, विनोद वर्मा, आलोक वर्मा, कमलेश्वर साहू, जिया हैदरी, आभा दुबे, सुमेधा अग्रश्री, बुद्धिलाल पाल, वसु गंधर्व और विनोद शर्मा शामिल हैं। संचालन लेखिका कल्पना मिश्रा करेंगी। कविता पाठ के उपरांत समीक्षक इंद्र कुमार राठौर प्रत्येक कवि की कविताओं पर सारगर्भित वक्तव्य देंगे।

तिरंगा वंदन मंच के नेतृत्व में आज;ादी की 75 वीं वर्षगांठ पर "स्वतंत्रता का महोत्सव" का आयोजन समता कालोनी स्थित मैक कालेज आडिटोरियम में 13 अगस्त को किया जा रहा है। इसमें अतिथि के रूप में बलिदानी भगत सिंह के भतीजे किरणजीत सिंह संधू उपस्थित रहेंगे।

तिरंगा वंदन मंच के संयोजक मुकेश शाह ने बताया कि कार्यक्रम शाम छह बजे से होगा। देशभक्ति से संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रम गीत, संगीत, नृत्य, कविता की प्रस्तुति दी जाएगी। साथ ही बलिदानी के स्वजनों को सम्मानित किया जाएगा। विभिन्न संस्थाओं द्वारा बलिदानी भगत सिंह के भतीजे का अभिनंदन भी किया जाएगा। यह पहला अवसर है, जब बलिदानी भगत सिंह के भतीजे किसी देशभक्ति के कार्यक्रम में शामिल होने रायपुर पधार रहे हैं।

उनके हाथों बलिदानियों के स्वजनों का सम्मान किया जाएगा। साथ ही विभिन्न युद्ध लड; चुके, रायपुर में निवासरत विशिष्ट अतिथि कर्नल जेएसएस कक्कड; तथा ब्रिगेडियर प्रदीप यदु को भी सम्मानित किया जाएगा। दिव्य चातुर्मास समिति के महासचिव पारस पारख ने बताया कि 13 अगस्त को दिव्य सत्संग के अंतर्गत धर्म सप्ताह के छठवें दिन भक्ति की शक्ति और प्रार्थना का चमत्कार विषय पर संत ललितप्रभ महाराज का प्रवचन होगा।

चौबे कालोनी स्थित महाराष्ट्र मंडल में 13 अगस्त, दोपहर 3.30 बजे से तीज महोत्सव का आयोजन किया गया है। महाराष्ट्र मंडल की महिला प्रमुख विशाखा तोपखानेवाले ने बताया कि मंडल की ही वल्लभ नगर महिला केंद्र की ओर से आयोजित महोत्सव में रंगारंग कार्यक्रम के साथ मंडल के सभी 15 महिला केंद्रों के बीच ग्रुप डांस स्पर्धा भी होगी।

कार्यक्रमों का संक्षिप्त विवरण

प्रवचन - दिगंबर जैन मंदिर फाफाडीह में - आचार्य विशुद्ध सागर महाराज का प्रवचन - सुबह - 8.30 बजे से

प्रवचन - आउटडोर स्टेडियम में संत ललितप्रभ महाराज जीवन जीने की कला के अंतर्गत भक्ति की शक्ति और प्रार्थना का चमत्कार विषय पर प्रवचन देंगे। - सुबह - 8.45 बजे से

अग्रवाल युवक-युवती सम्मेलन - निरंजन धर्मशाला - सुबह - 10 बजे से

वीरता पुरस्कार प्राप्त सैनिकों का सम्मान - राज्यपाल अनुसूइया उइके राजभवन में वीरता पुरस्कार प्राप्त सैनिकों का सम्मान करेंगी - सुबह 11 बजे

दुर्गादास राठौर जयंती शोभायात्रा - गुढ़ियारी से - दोपहर 12 बजे

तीज महोत्सव - महाराष्ट्र मंडल में तीज महोत्सव - दोपहर 3.30 बजे से

प्रवचन- भैरव सोसाइटी में आचार्य शाम्य तिलक महाराज के नेतृत्व में प्रवचन - दोपहर - तीन बजे

मुक्केबाज विजेंद्र सिंह का सम्मान - वीआइपी रोड, ग्रेंड इम्पीरिया - शाम - 4.15 बजे

शब्द प्रसंग में कविता पाठ - जन संस्कृति मंच के नेतृत्व में 10 कवि करेंगे कविता पाठ - वृंदावन हाल सिविल लाइन में - शाम 5.30 बजे से

स्वतंत्रता का महोत्सव - समता कालोनी स्थित मैक कालेज आडिटोरियम में - शाम - छह बजे

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close