रायपुर। संविधान दिवस के अवसर पर शुक्रवार को राज्य के सभी स्कूल-कालेज में संविधान दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर संविधान की प्रस्तावना का पाठ सुबह 11 बजे किया जाएगा। इसके अलावा संवैधानिक मूल्यों पर चर्चा गोष्ठी, भाषण, प्रतियोगिताएं आदि गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डा. आलोक शुक्ला और सचिव डा. कमलप्रीत सिंह ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग संयुक्त सचिव व एससीईआरटी के संचालक राजेश सिंह राणा ने बताया कि मूख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप एससीईआरटी द्वारा भारत का संविधान और हम भारत के लोग नाम की दो लघु पुस्तिका छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक की ओर से प्रकाशित कर शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा एक से आठवीं व हम भारत के लोग हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूल में निश्शुल्क वितरित की गई है।

इन दोनों लघु पुस्तिका में संविधान की प्रस्तावना, संक्षिप्त परिचय, मौलिक अधिकार, मौलिक कर्तव्य एवं राज्य के नीति निर्देशक तत्वों को बाल मनोविज्ञान के अनुरूप सचित्र प्रस्तुत किया गया है। यहां यह उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 26 नवंबर, 2019 को विधानसभा के विशेष सत्र में घोषणा की थी कि राज्य के सभी स्कूली विद्यार्थी भारतीय संविधान की प्रस्तावना का पाठ करें और उन्हें हमारे संविधान के मूलभूत तथ्यों की जानकारी होनी चाहिए।

इंजीनियरिंग, फार्मेसी में प्रवेश को स्पाड राउंड का दूसरा चरण आज से

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश में तकनीकी शिक्षा में इंजीनियरिंग, फार्मेसी, व डिप्लोमा विषयों में पहले चरण का स्पाट राउंड दाखिले की प्रक्रिया समाप्त हो गई। एक दिन में जहां इंजीनियरिंग की 386 सीटें भरीं। बी फार्मेसी में 291, डी फार्मेसी में 173 और पालिटेक्नीक में 345 सीटों पर दाखिले हुए। वहीं दूसरे चरण की स्पार्ट राउंड दाखिले की प्रक्रिया के लिए पंजीयन के लिए 26 व 27 नवंबर का समय है। मेरिट 28 को जारी होगी। 29 व 30 नवंबर भर्ती के लिए आखिरी मौका होगा। इसके बाद किसी तरह के दाखिले की प्रक्रिया नहीं होगी। तकनीकी शिक्षा विभाग के मुताबिक खाली सीटों की स्थिति को देखते हुए इस बार डिग्री कोर्स के लिए 12वीं और डिप्लोमा के स्तर पर 10वीं के छात्रों को बिना प्रवेश परीक्षा दिए सीधे दाखिले के लिए शामिल होने का मौका दिया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक सीटें भरी जा सकें। बावजूद इंजीनियरिंग के लिए रुझान कम ही रहा, जबकि फार्मेसी में सीटें भरने को है।

राजधानी में ट्रैक्टर रैली और किसान सम्मेलन आज

किसान आंदोलन के एक साल पूरे होने पर देश भर के साथ आज राजधानी में किसान सम्मेलन और ट्रैक्टर रैली का आयोजन बूढ़ा पारा इंडोर स्टेडियम मैदान में सुबह 12 बजे से शुरू होगा। किसान नेताओं का कहना है कि केंद्र सरकार तीनों कृषि बिल की वापसी और लाभकारी समर्थन मूल्य सहित खरीदी की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर दिल्ली बार्डर पर सभी प्रदेश के किसान आंदोलनरत हैं। केंद्र सरकार द्वारा कृषि बिल की वापसी की घोषणा जरूर किया है, लेकिन प्रमुख मांग समर्थन मूल्य को कानूनी गारंटी देने पर अभी तक कुछ नहीं बोला है। इसको लेकर अभी भी किसान नाराज है। इसी कारण वे अपने प्रदर्शन को समाप्त नहीं कर रहे है। इसके फलस्वरूप किसान सम्मेलन और ट्रैक्टर रैली आयोजित किया जा रहा है।

रोका-छेका: नगर निगम द्वारा विभिन्ना वार्डों में रोका-छेका अभियान सुबह 8 बजे से।

निरीक्षण: राजधानी के विभिन्ना वार्डों में नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग सफाई व्यवस्था का निरीक्षण सुबह 7 बजे से।

परीक्षा: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ (पशुधन विकास विभाग) की परीक्षा माधवराव सप्रे नगर निगम उच्चतर माध्यमिक शाला बुढ़ापारा में सुबह 10 बजे से।

निगम सामान्य सभा: नगर निगम रायपुर मुख्यालय में सामान्य सभा सुबह 11 बजे से।

बैठक: डा. भीमराव आंबेडकर अस्पताल में कोरोना महामारी को लेकर बैठक सुबह 11 बजे।

प्लेसमेंट कैंप: एक्सटेंशन काउंटर, कमर्शियल काम्प्लेक्स राखी नवा रायपुर में जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में कुक, वेटर, होटल हेल्पर, ट्रक डाइवर के लिए प्लेसमेंट कैंप सुबह 11 बजे से।

दीक्षांत का रिहर्सल: नवा रायपुर स्थित ट्रिपलआइटी में दीक्षांत समारोह का रिहर्सल सुबह 11 बजे से।

कार्यशाला: छत्तीसगढ़ संवाद नवा रायपुर स्थित आडिटोरियम में पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण एवं संचालनालय, कोष लेखा एवं पेंशन के संयुक्त तत्वाधान मेंएन्युटी लिटरेसी प्रोग्राम विषय पर कार्यशाला सुबह 11 बजे से।

सामान्य सभा: जिला पंचायत कार्यालय में सामान्य सभा दोपहर 12 बजे से।

समीक्षा बैठक: कलेक्टर सभाकक्ष में विभिन्ना विभागों की समीक्षा बैठक दोपहर 12 बजे।

किसान सम्मेलन: बूढ़ा पारा इंडोर स्टेडियम में किसान संगठनों द्वारा किसान सम्मेलन और ट्रैक्टर रैली दोपहर 12 बजे।

युवा-स्पीक्स कार्यक्रम: पंडित दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम में युवा-स्पीक्स प्रेरणास्पद कार्यक्रम दोपहर 2:30 बजे से।


Posted By: Kunal Mishra

NaiDunia Local
NaiDunia Local