बेमेतरा(नईदुनिया न्यूज)। 27 नवंबर को धान बेचने के लिए टोकन मिलने की खबर से समितियों में किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी थी, जिसके चलते समितियों में किसानों की जानकारी सूचीबद्घ की गई थी। अब इसी सूची के आधार पर ही खरीदी केंद्र के निर्धारित क्षमता के अनुरूप किसानों को टोकन वितरण का काम शुरू कर दिया गया है। वहीं रविवार तथा सोमवार को छुट्टी होने के बाद भी समितियों में किसानों को टोकन दर्ज सूची के आधार पर दिया जाएगा, ताकि टोकन मिलने के बाद किसान समिति में अपना धान लाकर बेच सके।

विदित हो कि समर्थन मूल्य पर एक दिसंबर से धान की खरीदी की जाएगी। इससे पहले 27 नवंबर को धान बेचने के लिए टोकन मिलने की बात सुनकर किसान समितियों में उमड़ पड़े थे। इसके बाद भीड़ को देखते हुए समितियों में किसानों के विवरण को दर्ज कर सूचीबद्ध कर लिया था। अब इसी आधार पर ही टोकन वितरित किया जा रहा। इसके साथ ही जिले के लगभग सभी खरीदी केंद्रों में पर्याप्त बारदाना उपलब्ध करा दिया गया है। जिला विपणन अधिकारी पीएल चंद्राकर ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल बारदाने की कोई समस्या नहीं है तथा आने वाले दिनों में 35,000 प्लास्टिक बोरा समितियों में वितरित किया जाएगा।

धान खरीदी राज्य शासन की प्रथम प्राथमिकताः कलेक्टर

कलेक्टर शिव अनंत तायल द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि धान खरीदी की समुचित व्यवस्था जिले के सभी 113 धान खरीदी केंद्रों में सुनिश्चित करें। धान खरीदी राज्य शासन की प्रथम प्राथमिकता है, धान बेचने के लिए आने वाले किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, राजस्व अधिकारी धान के रकबे का सत्यापन तत्काल कर लें। धान खरीदी प्रारंभ होने के पश्चात रकबे में कोई परिवर्तन की कार्रवाई नहीं की जा सकेगी, इसका ध्यान रखा जाए।

बारदानों की आवश्यक आपूर्ति के लिए व्यवस्था किए जाने के लिए जिला खाद्य अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। पीडीएस सिस्टम व राइस मिलरों से प्राप्त बारदाना का भौतिक सत्यापन करने और बारदाना समय पर उपलब्ध कराने के लिए पूर्व में ही निर्देश जारी किए जा चुके हैं। खरीदी केंद्रों में जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। केंद्रों में रोज केवल उतने ही टोकन जारी करने के निर्देश दिए गए हैं जितने की तौलाई हो सके। साथ ही केंद्रों में निर्माणाधीन चबूतरा निर्माण कार्य धान खरीदी प्रारंभ होने के पूर्व पूर्ण करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। सभी केंद्रों में वर्तमान में कोरोना से बचाव के लिए उचित प्रोटोकाल का पालन करने के लिए सर्व संबंधितों को अवगत कराया जा चुका है तथा व्यवस्था सुनिश्चित करने मास्क का उपयोग सुनिश्चित करने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस