रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संकटकाल की वजह से बंद की गई ट्रेनें अब फिर से पटरी पर दौड़ने लगी हैं। अब तक 12 से अधिक एक्सप्रेस ट्रेने रायपुर स्टेशन से चलने लगी हैं। त्योहारी सीजन और यात्रियों की मांग ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड आने वाले दिनों में और भी एक्सप्रेस ट्रेनों को शुरु करने की तैयारी कर रहा है। रायपुर रेल मंडल को इसका इंतजार हैं। वहीं, फिलहाल कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखकर यात्री अभी भी सफर करने से डर रहे हैं। यही कारण है कि आरक्षण केंद्र में भीड़ नहीं लग रही है। बेहद जरुरी काम वाले ही केंद्र में टिकट लेने पहुंच रहे हैं। ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग भी पहले से काफी कम हो गई है।

बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और त्योहारी सीजन भी है। इसके बावजूद अभी तक रायपुर सहित छत्तीसगढ़ के किसी भी बड़े स्टेशन से बिहार के लिए ट्रेन नहीं चल रही है। बिहार और उत्तर प्रदेश जाने वाले यात्रियों को मजबूरी में कटनी और नागपुर से ट्रेन की टिकट करानी पड़ रही है। सारनाथ के शुरु होने से बिहार, उत्तरप्रदेश जाने वाले हजारों यात्रियों को सुविधा होगी। ई-टिकट के साथ आरक्षण केंद्र, काउंटर से भी टिकट बुक कराया जा सकेगा।

अभी सिर्फ कंफर्म बर्थ वाले यात्रियों को ही ट्रेन में सफर करने की अनुमति है। दुर्ग और छपरा के बीच चलने वाली सारनाथ एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 13 अक्टूबर को छपरा से रवाना होकर दूसरे दिन 14 अक्टूबर को रायपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी और फिर उसी दिन शाम यहां से छूटेगी। शुक्रवार से इस एक्सप्रेस ट्रेन की टिकट की बुकिंग भी शुरु हो गई। आरक्षण केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, बाकी ट्रेनों की तरह सामान्य रूप से टिकटों की बुकिंग हुई है। दो दिनों बाद सारनाथ की बुकिंग बढ़ने की उम्मीद है।

पुराने समय पर ही चलेगी सारनाथ

कोरोना की वजह से मार्च से बंद दुर्ग-छपरा सारनाथ एक्सप्रेस को स्पेशल ट्रेन के तौर पर चलाने का फैसला लिया गया है। इसके समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह जरुर है कि इस ट्रेन का ठहराव 45 में से केवल 37 स्टेशनों पर होगा। बिल्हा, करगी रोड और बेलगहना स्टेशनों पर यह नहीं रुकेगी। 14 अक्टूबर से दुर्ग से ट्रेन का परिचालन शुरू होगा। इससे प्रयागराज जाने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। यह ट्रेन दुर्ग से रात 8.25 बजे छूटकर 9.05 बजे रायपुर और 11.10 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। वहीं, छपरा से सुबह 7.10 बजे चलकर सारनाथ, वाराणसी, प्रयागराज, सतना होते हुए दुर्ग पहुंचेगी।

यात्रियों की होगी स्वास्थ्य जांच, नहीं होंगे क्वारंटाइन

दूसरे राज्यों से ट्रेनों में सफर कर छत्तीसगढ़ में आने यात्रियों को अब क्वारंटाइन नहीं रहना होगा। रेल और सड़क मार्ग से प्रदेश में आने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।

यह ट्रेनें चल रही हैं

मेल एक्सप्रेस, अहमदाबाद, दुर्ग-पुरी, अमरकंटक एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, लिंक एक्सप्रेस, दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस, गांधीधाम-पुरी, सिंकराबाद-दुर्ग, सूरत-पुरी, जनशताब्दी, दरभंगा, अहमदाबाद-पुरी समेत दो अन्य एक्सप्रेस ट्रेने रायपुर से अपने गंतव्य तक रवाना हो रही हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local