रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

घर-आंगन को सजाने के लिए बाजार में अनेक सामान उपलब्ध हैं। कम लागत में अच्छी वस्तु की तलाश में लोग लगे रहते हैं। इसे देखते हुए भिलाई की रहने वाली नेहा शर्मा ने कई सजावटी सामान बनाए हैं। मात्र दो दिन की मेहनत से उन्होंने मिट्टी की सजावटी सामग्री बनाई है, जो आकर्षण का केंद्र है। राजधानी के एक निजी होटल में आयोजित फैशन एग्जीबिशन में कई राज्यों के स्टॉल लगे हैं। कपड़े, मेकअप सामान, जूता-चप्पल, सजावटी सामान समेत विभिन्ना सामग्री के 100 से अधिक स्टॉल लगे हैं। इनमें एक स्टॉल नेहा का भी है।

नेहा का कहना है- इस सामान को बनाने का मकसद यह है कि अपने रोजगार और हुनर को लोगों के सामने रख सकूं। आज दुनिया भर में घर सजाने के लिए कई तरह का सामान बाजार में उतारा जा रहा है। ऐसे में लोगों को कम बजट में अच्छा सामान देने के प्रयास में मिट्टी की आकर्षक सामग्री बनाई गई है। इस पर पेटिंग की गई है। उन्होंने बताया- इन्हें बनाने में दो दिन लगे। इसके लिए भारी-भरकम सामान की जरूरत नहीं पड़ी। इसका बाजार मूल्य पांच सौ से दस हजार रुपये तक है।

-- कई डेकोरेटिव सामान

मिट्टी से बने सजावटी सामान का वजन तीन से पांच किलो तक है। इन वस्तुओं को देखकर अंदाजा नहीं लगता कि ये मिट्टी के बने हैं। इसे सजाने के लिए आकर्षक रंगों का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा स्टॉल में कई फैशनेबल आकर्षक कपड़े लोगों को काफी लुभा रहे हैं। वेडिंग सीजन के लिए तैयार बनारसी और रंग-बिरंगे लहंगे लोगों को आकर्षित कर रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket