रायपुर। प्राकृतिक सुंदरता और पर्यावरण बचाने के लिए पौधरोपण जरूरी है। इसके बगैर स्वच्छ वातावरण की कल्पना करना मुश्किल है। कुछ इसी तरह की सोच व विचारधारा को अमलीजामा पहनाने के लिए डेयरी टेक्नोलॉजी कॉलेज रायपुर के डीन ने कैंपस में एक पहल शुरू की है। कॉलेज में दाखिला ले रहे सभी छात्रों को एक-एक पौधा कॉलेज के कैंपस में लगाना होगा।

कोरबा : युवक ने एक झटके में जीभ काटी और शिवलिंग पर चढ़ा दी

यही नहीं, उस पौधे की रखवाली जिम्मेदारी भी छात्र की होगी। कॉलेज के डीन सुधीर उरप्रीत की मानें तो इसके माध्यम से पौध संरक्षण पर विशेष ध्यान दे सकते हैं, इसलिए युवा साथियों को इस पहल से जोड़ा गया है, जिससे कैंपस को हरा-भरा रखने के साथ ही छात्रों के मन में पौधा लगाने की सीख इसके माध्यम से दी जा रही है।

नवविवाहिता से दुष्कर्म, फिर शादी का झांसा देकर कराया तलाक, प्रेग्नेंट होने पर छोड़ा

पौधे पर स्टूडेंट का नाम

कैंपस में लगे इन पौधों की रखवाली छात्र की होगी। इसके लिए हरी पट्टी पर उनके नाम, वर्ष लिखा होगा। जिससे कैंपस में आते जाते वह स्वयं के पौधे को देखे और पानी, खाद जैसी जरूरत को ध्यान में रखकर पौधे की सुरक्षा करे। ज्ञात हो कि इस कार्य को एनएनएसस की योजना से जोड़ा गया। जिसका वर्ष में एक बार पौधे के संग मूल्यांकन किया जाएगा। इसी आधार पर 30 नंबर में उसे नंबर दिया जाएगा।

अद्भुत नजारा : जब बादल खींचने लगे तालाब का पानी, देखें VIDEO

Korba Murder : हत्या के बाद निर्वस्त्र अवस्था में महिला की लाश दफनाई

अभिभावक संग लगाए पौधे

इस वर्ष कॉलेज में दाखिला ले चुके छात्रों ने अभिभावक के साथ फलदार, छायादार पौधे लगाए। साथ ही सेल्फी भी लिए है। जिससे उन्हे इस बात का पूरा ध्यान रहेगा। कॉलेज के डीन की माने तो 37 छात्रों ने पौधा लगाया है। इसी तरह से छत्तीसगढ़ सिख आफिसर वेलफेयर एसोसिएशन और ग्रीन आर्मी के माध्यम से भी कैंपस में छात्रों ने अभिभावक का उत्साह बढ़ाने के लिए पौधा लगाए।