रायपुर। नईदुनिया, राज्य ब्यूरो। छत्तीसगढ़ में निकाय चुनाव की तैयारी अंतिम चरण में है। अगले कुछ दिनों में चुनाव की घोषणा हो सकती है। इस बीच कांग्रेस ने टिकट वितरण को लेकर बड़ा फैसला लिया है। पार्टी ने निकाय चुनाव के महिलाओं को अधिक से अधिक टिकट देने का फैसला किया है। इसके लिए पार्टी ने तय किया है कि जो वार्ड महिला आरक्षित नहीं है, लेकिन वहां योग्य महिला प्रत्याशी हैं तो उसे ही टिकट दिया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार पार्टी ने यह फैसला राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की नसीहत पर किया है। पार्टी नेताओं ने बताया कि प्रदेश कार्यकारिणी की सूची में महिलाओं की संख्या कम होने के कारण ही राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सूची को वापस भेज दिया था। उन्होंने महिलाओं को पूरा मौका देने का निर्देश दिया है।

प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन और प्रदेश महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने शुक्रवार को राजीव भवन में नगरीय निकाय चुनाव को लेकर पत्रकारवार्ता की। उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव कांग्रेस लड़ेगी। कार्यकर्ताओं की ताकत पर कार्यकर्ता ही उम्मीदवार चुनेंगे और कार्यकर्ता ही चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस सरकार के द्वारा नगरीय क्षेत्रों में किए गए काम जीत का आधार बनेगा। पिछली बार के आजमाये हुए नुस्खे से ही चुनाव लड़ेंगे। पिछली बार जिला अध्यक्षों ने नगरीय निकाय चुनाव में पहली बार बी फार्म बांटे।

विधानसभा की तर्ज पर तय किए जाएंगे प्रत्याशी

इस बार पार्षद पद पर कांग्रेस प्रत्याशी बनने के लिए आवेदन कांग्रेस की वार्ड कमेटियां लेंगी। वार्ड-ब्‍लॉक एवं जिला स्तर पर स्थानीय वरिष्ठ नेताओं की शामिल करते हुए अलग-अलग चयन समिति का गठन किया जाएगा। वार्ड समितियों के माध्यम से दावेदारों से निर्धारित समयावधि तक आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा। वार्ड समिति दावेदारों से प्राप्त आवेदन के एक-एक नामों पर चर्चा व रायशुमारी करते हुए स्क्रूटनी कर जितने योग्य आवेदकों का नाम प्राथमिकता क्रम में समिति की अनुशंसा सहित सूचीबद्ध कर प्राप्त समस्त आवेदन को मूलत गठित ब्लॉक चयन समिति को भेजा जाएगा।

Posted By: Hemant Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags