रायपुर। Vaccination News: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण का अभियान शुरू हो चुका है। सामान्य लोगों के लिए कोरोना का टीका लगवाने की प्रक्रिया तीन तरह की है। राज्य में सामान्य लोगों का कोरोना टीकाकरण शुरू हो चुका है। इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी और 45 से 59 वर्ष के ऐसे व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है।

जो किसी बीमारी से पीड़ित हैं। प्रशासन द्वारा ऐसे व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए तीन तरह की व्यवस्था की गई है। इसमें पहला स्व पंजीकरण है, एक मार्च से कोविन 2.0, आरोग्य सेतु एप में पंजीयन करा सकते हैं। इसमें सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पतालों का आप्शन होगा। संस्थान के चयन के साथ ही टीका लगावाने के समय का भी चयन कर सकते हैं।

दूसरा सत्र स्थल पर पंजीकरण है। इसमें टीकाकरण के लिए चिन्ह्ति केंद्र में भी जाकर पंजीयन करा सकते हैं। तीसरा कोहार्ट पंजीकरण है। इसमें आशा, मितानीन, नगरीय निकाय, पंचायत राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों और स्वसहायता समूहों की मदद ली जाएगी। जो टीकाकरण के लिए लोगों को चिन्ह्ति करेंगे। बता दें सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण निश्शुल्क है। जबकि प्राइवेट अस्पतालों में 250 रुपये का शुल्क देना होगा। वैक्सीनेशन सेंटर में जाकर आनलाइन पंजीयन कराकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

टीकाकरण के लिए यह दस्तावेज जरूरी

आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पेंशन दस्तावेज, पेन कार्ड, इनमें से कोई भी एक दस्तावेज के साथ फोटो पंजीयन के लिए जरूरी होगा। वैक्सीन लगाते समय भी दस्तावेज साथ लाने होंगे।

प्रदेश में इतने लोग वैक्सीनेशन के लिए हुए पंजीकृत

2,63,583 स्वास्थ्य कर्मी

2,14,883 फ्रंट लाइन वर्कर्स

4,78,466 कुल पंजीकृत

60 वर्ष से अधिक 30 लाख लोगों को लगेगा वैक्सीन

45 से 59 वर्ष की श्रेणी में राज्य की आठ फीसद आबादी को मिलेगा लाभ

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags