Teddy Day 2020 : रायपुर। पाश्चात्य संस्कृति का जादू युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है। वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन यानी आज टेडी बियर डे है। यह दिन वैलेंटाइन वीक के सबसे खूबसूरत दिनों में से एक है। इस दिन कपल्स एक-दूसरे को टेडी बियर गिफ्ट कर हैप्पी टेडी डे विश करते हैं। कहा जाता है कि 14 नवंबर 1902 को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट मिसिसिपी में शिकार पर गए थे। उस दौरान उनके सहायक होल्ट कोलीर ने एक काले रंग के भालू को पेड़ से बांध दिया, लेकिन रूजवेल्ट ने उस भालू का शिकार करने से इन्कार कर दिया और कहा कि एक बंधे हुए तड़पते हुए जानवर को मारना शिकार के नियमों के खिलाफ है।

रूजवेल्ट का निकनेम टेडी था और इस घटना के बाद इनके नाम पर ही टेडी बियर का नाम रख दिया गया। इसके बाद शिकार से इन्कार कर देने वाली बात सब जगह आग की तरह फैल गई। राजनीतिक मामलों पर कार्टून बनाने वाले आर्टिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन ने इस घटना पर आधारित एक कार्टून बनाया। इस पर मॉरिस मिचटॉम काफी प्रभावित हुए और उन्होंने अपनी पत्नी रोज के साथ मिलकर भालू की आकार में एक स्टफ्ड खिलौना तैयार करने की ठानी। इसके बाद मॉरिस मिचटॉम ने इस खिलौने को बनाया और इसका नाम टेडी बियर रखा।

रविवार को वैलेंटाइन वीक के मौके पर चॉकलेट डे मनाया गया। इस दौरान कई होटल, रेस्तरां में आकर्षक चॉकलेट भी बनाई गई थी। टेडी बियर डे को खास बनाने के लिए दुकान समेत जीई रोड पर टेडी बियर बेचने वालों की संख्या अधिक थी। इस मौके पर जीई रोड में इलाहाबाद के आशीष गुप्ता ने बताया कि युवाओं की पसंद को देखते हुए 100 रुपये से एक हजार रुपये की टेडी उपलब्ध है। कपल्स इस खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए 200 से लेकर 500 रुपये तक की टेडी बियर की ज्यादा डिमांड करते रहे। लुधियाना, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के टेडी बियर मार्केट में हैं।

Posted By: Anandram Sahu

fantasy cricket
fantasy cricket