रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

शंकर नगर स्थित बीटीआइ परिसर से शाम को पांच बजे तक सभी मतदान दल के नौ हजार कर्मियों को अधिगृहीत बसों से रवाना कर दिया गया। सुबह साढ़े छह बजे से ही मतदान कर्मी मतदान सामग्री के लिए पहुंच गए थे। वहां उन्होंने अपने मोबाइल पर सी-टॉप्स एप्लीकेशन से हाजिरी दी। इसके बाद इंजीनियरों और माइक्रो आब्जर्वरों की देखरेख में ईवीएम और बूथों की रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया सबसे पहले पूरी की गई। फिर उन्हें बूथ क्रमांक के हिसाब से लाइन में लगने के निर्देश लाउडस्पीकर से दिए जा रहे थे। सुबह रवानगी लेने वाले दलों को राहत रही। दोपहर में रवानगी लेने वाले मतदान दल कर्मी पसीने से तरबतर हो रहे थे। रायपुर लोकसभा में 2329 बूथ बनाए गए हैं। इनमें 46 आदर्श बूथ और 175 संवेदनशील बूथ हैं।

संगवारी बूथ के महिला कर्मियों में दिखा उत्साह

महिलाओं के लिए प्रत्येक विधानसभा के हिसाब से कुल 44 संगवारी बूथ बनाए गए हैं। इसके लिए करीब 92 महिला मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। ये ऐसे बूथ हैं, जहां महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। इनकी सुविधा के लिए संगवारी बूथ बनाए गए हैं।

लाउडस्पीकर से दी बसों की जानकारी

लाउडस्पीकर से मतदान दल के बारे में एनाउंस किया जा रहा था, उनके वाहन क्रमांक भी बताए जा रहे थे। इसके बाद सभी मतदान दल के कर्मी अपने साथी के साथ बसों में सवार होकर जा रहे थे। कुछ लोग इधर-उधर चले गए थे। इससे उनके साथियों को पेरशानी हुई।

अपने बच्चों के साथ आईं थी महिलाएं

कुछ महिलाएं चुनाव ड्यूटी पर रवानगी के लिए अपने छोटे बच्चों के साथ पहुंचीं थी। उनके बस में चढ़ने के बाद परिजन बच्चे को ले गए। कुछ दुधमुंहे बच्चे भी थे, लेकिन चुनाव ड्यूटी करने के लिए उन्होंने हार नहीं मानी।

सी-टॉप्स से मिलेगी मतदान दल का लोकेशन

सी-टॉप्स एप्लीकेशन से मतदान दल के लोकेशन की ट्रैकिंग की जाएगी। इससे निर्वाचन कार्य में लगे आब्जर्वर सहित सभी विधानसभा के आरओ और एआरओ जुड़े रहेंगे। इसी एप्लीकेशन पर पीठासीन अधिकारी बूथ की व्यवस्था और किसी परेशानी की सूचना अपडेट करेंगे।

इन स्थानों से मतदान सामग्री का वितरण

बीटीआइ शंकर नगर से धरसींवा, रायपुर नगर उत्तर, शासकीय दानी कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला से रायपुर नगर पश्चिम और शासकीय इंजीनियरिंग कालेज सेजबहार से रायपुर ग्रामीण, आरंग, अभनपुर के मतदान दल को मतदान सामग्री का वितरण किया गया।

वितरण स्थल पर तैनात रही फोर्स

बीटीआइ ग्राउंड में मतदान दल कर्मियों की पार्किंग और यातायात व्यवस्था पर नजर रखने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहे। जवान मुख्य सड़क शंकर नगर रोड तक तैनात थे और यातायात को नियंत्रित करने में जुटे थे।