रायपुर। Fight From Corona: राज्यपाल अनुसुइया उइके ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के इस संकट से पूरा विश्व संघर्ष कर रहा है। हर वर्ग इस महामारी से प्रभावित हुआ है। सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, शैक्षणिक, वाणिज्यिक, औद्योगिक हर क्षेत्र महामारी से प्रभावित है। संकट के इस काल में आवश्यकता है सही समय पर सही निर्णय लेने की और यह संभव है जागरुकता से। महामारी से निपटने के लिए युवाओं की भागीदारी को बढ़ाए जाने की आवश्यकता है।

ये बातें राज्यपाल अनुसुइया उइके ने मैट्स विश्वविद्यालय द्वारा ’कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई और निकट भविष्य में युवाओं की भूमिका’ विषय पर आयोजित वेबिनार में कहीं। इस अवसर पर उन्होंने मैट्स विश्वविद्यालय के सत्र 2021-22 के ब्रोशर का वर्चुअल विमोचन किया एवं विश्वविद्यालय द्वारा करोनाकाल के दौरान नियमित रूप से जारी ऑनलाइन शैक्षणिक गतिविधियों की सराहना की।

अकेले सरकार द्वारा इस संकट से उबरना संभव नहीं है

राज्यपाल ने कहा कि इस वास्तविकता को नकारा नहीं जा सकता कि बिना जन-सहयोग के अकेले सरकार द्वारा इस संकट से उबरना संभव नहीं है। जन-सहयोग के लिए आवश्यक है लोगों का जागरुक होना। कोरोना को पूर्णरूपेण समाप्त करने के लिए हर व्यक्ति यह संकल्प ले कि वह अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करेगा, बार-बार हाथ साफ करेगा, स्वच्छता रखेगा व शरीरिक दूरी का पालन करेगा।

इसके साथ ही पात्र व्यक्ति वैक्सीन लगाकर इस महामारी से उबरने में सहयोग प्रादन करे। वे स्वयं के साथ अपने परिवार, समाज, राज्य व राष्ट्र को सुरक्षित रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। लोग धीरे-धीरे वैक्सीन को लेकर जागरुक हो रहे हैं, लेकिन अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहर के लोगों में भी अनके भ्रांतियां हैं, जिन्हें जागरुकता के माध्यम से दूर किया जा सकता है।

वैक्सीन लगाने के बाद भी हमें पूरी सावधानी रखनी आवश्यक है। उइके ने कहा कि इस महामारी के दौर में हम सभी का यह सामूहिक दायित्व और कर्तव्य है कि हम सभी एकजुट होकर इस संकट से उबरने में जन-सहयोग में अपनी-अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। महामारी से प्रभावित समाज के जरूरतमंद लोगों तक राहत और सुविधाएं पहुंचाने में सामाजिक संस्थाएं, राजनीतिक दल शासन-प्रशासन के साथ मिलकर कार्य करें।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags