रायपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। Weather Alerts: जाते-जाते भी मानसून अच्छी वर्षा देकर जा रहा है। बुधवार दोपहर को अचानक मौसम का मिजाज बदला और रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्ना क्षेत्रों में जमकर वर्षा हुई। इसके चलते मौसम भी ठंडकता आ गई। मौसम विभाग का कहना है कि अब मानसून की विदाई के लिए स्थितियां अनुकुल हो गई है और अगले दो दिनों में राजस्थान व उससे लगे क्षेत्रों में मानसून की विदाई संभव है।

गुरुवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार है। प्रदेश में एक जून से लेकर 28 सिंतबर तक 1255 मिमी वर्षा हुई है,जो सामान्य से 11 प्रतिशत अधिक है। बीजापुर में सर्वाधिक 2510.7 मिमी वर्षा हुई है और सरगुजा में सबसे कम 627.2 मिमी वर्षा हुई है। रायपुर में 859.8 मिमी वर्षा हुई है।

बुधवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में सुबह से मौसम सामान्य रहा और आंशिक बादल छाए रहे। दोपहर को अचानक मौसम का मिजाज बदला और रायपुर सहित विभिन्ना क्षेत्रों में वर्षा हुई। वर्षा के चलते मौसम में ठंडकता रही और अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज किया गया। रायपुर का अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है।

इसी प्रकार न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। प्रदेश भर में कृषि विज्ञान केंद्र दंतेवाड़ा सर्वाधिक गर्म रहा और यहां का अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी- तटीय आंध्रप्रदेश के ऊपर स्थित है। इसके प्रभाव से गुरुवार को प्रदेश के विभिन्ना क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। उन्होंने कहा कि मानसून की विदाई का क्षेत्र आगे बढ़ने के लिए अब स्थितियां अनुकुल हो गई है।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close