रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नवंबर बीतने में अब पांच दिन का ही समय है और प्रदेश में कड़ाके की ठंड भी शुरू होने वाली है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं के प्रभाव से उत्तर छत्तीसगढ़ में शीतलहर के हालात हो गए हैं, वहीं रायपुर का न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। गुरुवार को प्रदेश भर में सबसे ठंडा एडब्ल्यूएस कवर्धा रहा, यहां का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा और न्यूनतम तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा। गुरुवार सुबह से रायपुर सहित प्रदेशभर में मौसम शुष्क रहा। सुबह और रात के साथ ही अब शाम को ठंड बढ़ने लगी है। आउटर क्षेत्रों में तो लोगों को अभी से अलाव तापते देखा जा सकता है। इस वर्ष नवंबर में पड़ने वाली ठंड बीते छह वर्षों में ठंड के स्तर पर पहुंच गई है। रायपुर में 14.6 डिग्री पारा, इससे पहले वर्ष 2016 में नवंबर माह में था।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं के प्रभाव से अब न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी। इससे ठंड में बढ़ोतरी होगी। सरगुजा संभाग में तो शीतलहर के हालात बने रहेंगे।

इस तरह रहा तापमान

रायपुर 29.6-14.6

बिलासपुर 29.0-13.0

जगदलपुर 30.4-19.9

अंबिकापुर 23.3-10.3

पेंड्रा रोड 26.6-10.2

गर्म कपड़ों के साथ ही होटलों में भी आफर

कपड़ा संस्थानों व उलन बाजार में लोगों को गर्म कपड़ों की नई रेंज के साथ ही गर्म कपड़ों पर 20 प्रतिशत छूट दी जा रही है। अब कपड़ा संस्थानों व उलन बाजार में भीड़ बढ़ने लगी है, वहीं होटलों में भी ठंड में मेनू बदलने के साथ जबरदस्त आफर शुरू कर दिया गया है। आफर के तहत लोगों को लुभाने के लिए काम्बो आफर दिया जा रहा है। उपभोक्ताओं द्वारा इसे काफी पसंद भी किया जा रहा है।

Posted By: Abhishek Rai

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close