रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत प्रदेशभर में मौसम ने करवट ले ली है। दो दिन तक जहां प्रदेश में जबरदस्त ठंड पड़ रही थी वहीं अब यह गर्म तासीर में बदल गई है। इसकी वजह यह है कि राजधानी समेत प्रदेश भर के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी रिकार्ड हुई है। पिछले 24 घंटे के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश की एक या दो स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई है।

अधिकतम तापमान में प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर और सरगुजा संभाग में कोई विशेष गिरावट नहीं है। शेष संभागों में विशेष परिवर्तन नहीं हुए हैं। प्रदेश के बिलासपुर, बस्तर संभाग में सामान्य से कम और अन्य संभागों में न्यूनतम तापमान सामान्य रहा।

प्रदेश के बिलासपुर सरगुजा संभाग में बढ़ोतरी हुई है। रायपुर, बस्तर संभाग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। प्रदेश के सरगुजा संभाग में सामान्य से अधिक रायपुर, बिलासपुर में सामान्य से अधिक और बस्तर व दुर्ग संभाग में सामान्य से अधिक तापमान रिकार्ड किया गया। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस पेंड्रारोड में दर्ज किया गया है।

आज सोमवार को ऐसा रहेगा मौसम

रायपुर में सोमवार को आकाश साफ रहेगा और शहर का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश 27 डिग्री सेल्सियस और 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। प्रदेश के कुछ जगहों पर घना कोहरा बनने की प्रबल संभावना है। न्यूनतम और अधिकतम तापमानों में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना नहीं है । न्यूनतम तापमान में गिरावट का ट्रेंड रहने की संभावना है।

स्थान - अधिकतम ताप. - न्यूनतम ताप.

रायपुर 26.9 (-1) 17.8( 4)

माना 25.8 (-3) 17.4 ( 4)

बिलासपुर 25.6(-2) 16.8 ( 3)

पेंड्रारोड 23.9(-1) 13.5 ( 2)

अंबिकापुर 21.6 (-2) 14.0 ( 5)

जगदलपुर 27.0 (-3) 14.9 ( 2)

दुर्ग 29.6 ( 1) 16.4 ( 3)

राजनादगांव 27.0 ( 2) 17.0 ( 3)

इसलिए बढ़ा है न्यूनतम तापमान

मौसम विज्ञानियों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक उपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा हरियाणा के उपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक है। एक द्रोणिका हरियाणा से उत्तर छत्तीसगढ़ तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है । दूसरा द्रोणिका बिहार से उत्तर ओडिशा तक 2.1 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है । इन मौसमी तंत्र के प्रभाव से प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त गरम हवा आ रही है । सोमवार को प्रदेश के सरगुजा संभाग और उससे लगे जिलों में, खासकर बस्तर संभाग के जिलों में हल्की वर्षा हो सकती है।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local