रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Job Opportunities: रायपुर के जिला रोजगार और मार्गदर्शन केंद्र के उपसंचालक एओ लारी ने एक अनोखी पहल की है। कोरोना काल में जब युवा घरों में कैद थे तब उन्हें मोटीवेशन और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विषय विशेषज्ञों की ओर से तैयार की गई पठन-पाठन सामग्री वाट्सएप पर उपलब्ध कराई गई। इसके अलावा सरकारी, निजी, हर प्रकार की नौकरियों की जानकारी ग्रुप में लगातार अपडेट करते रहे। इतना ही नहीं, प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी ढेरों जानकारियां भी देते रहे हैं।

इस ग्रुप को बने अभी डेढ़ साल से अधिक हो गए हैं। इस बीच करीब दो हजार से अधिक युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी हासिल करने में सुविधा मिली है। जिन्हें नौकरी मिल जाती है, वह वाट्सएप ग्रुप छोड़ देते हैं और उनकी जगह नए युवक को जोड़ दिया जाता है। रोजगार अधिकारी ने मार्च 2020 से इस कार्यक्रम की शुरूआत की थी। पहले इस समूह में 350 युवा जुड़े थे। लगातार मांग बढ़ती जा रही है।

करियर गाइडेंस और काउंसलिंग के लिए जो निवेदन करते हैं, उनको जोड़ दिया जाता है। इनके माध्यम नौकरी से आवेदन करते हैं। सैकड़ों युवाओं की सरकारी नौकरी भी लग गई है। इसके अलावा निजी क्षेत्र में भी लगातार नौकरी लग रही है। शुरूआत मोटीवेशनल स्पीच के साथ होती है। इसके बाद इस दिन के एतिहासिक घटनाएं और सामान्य ज्ञान को बताते हैं।

इसके बाद इस दिन जारी विभिन्न भर्ती विज्ञापन के बारे में जानकारी देते हैं। इस ग्रुप से लगातार युवा जुड़ते ही जा रहे हैं और अपने हिसाब से जॉब की जानकारी भी ले रहे हैं।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local