रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने 24 मई से शुरू होने जा रही सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। इस बार भी प्रथम, दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्र-छात्राओं को घर बैठे ही परीक्षा देनी पड़ेगी। इस दौरान यदि किसी ने किसी दूसरे से कापी लिखाई तो नकल प्रकरण की कार्रवाई के साथ-साथ परीक्षा के परिणाम को भी रद कर दिया जाएगा। यदि किसी परीक्षार्थी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो वह इसका विवरण अपने केंद्रों पर जमा करेंगे। इसमें अपना नाम, रोल नंबर, विषय, परीक्षा का केंद्र आदि का विवरण देना होगा।

आधे घंटे पहले वेबसाइट पर मिलेगा प्रश्न पत्र

विवि की समय-सारणी के अनुसार प्रतिदिन आधे घंटे पहले रविवि की वेबसाइट www.prsu.ac.in पर प्रश्र पत्र अपलोड किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षार्थियों के मेल, वाट्सएप पर भी प्रश्न पत्र भेजा जाएगा। परीक्षा के पांच दिन बाद कॉपी जमा करना अनिवार्य होगा। इसके लिए बंद लिफाफे में डालकर कापियों को अपने केंद्र में जमा करेंगे। यदि कोई केंद्र तक जाने में असमर्थ है तो वह स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज सकते हैं।

परीक्षार्थियों के लिए ये हैं नियम-निर्देश

प्रश्नों के उत्तर घर पर बैठकर लिखेंगे या सुविधा के अनुसार जगह बदल सकेंगे

प्रवेश पत्र दिखाकर अपने परीक्षा केंद्र से शारीरिक दूरी का पालन करके उत्तर-पुस्तिका लेंगे

यदि किसी ने अपन प्रवेश पत्र गुमा दिया है तो वेबसाइट पर डुप्लीकेट प्रवेश पत्र ले सकेंगे

पुनर्मूल्यांकन और पुनर्णना की पात्रता नहीं होगी

प्रश्न पत्र मिलने के बाद प्रश्न पत्र में स्वयं उत्तर लिखना अनिवार्य

खुद भी बना सकते हैं कापी

रविवि के कुलसचिव डॉ. गिरीशकांत पाण्डेय ने बताया के परीक्षार्थी चाहें, तो ए फोर साइज के 32 पेज के कागज को उत्तर-पुस्तिका बना सकते हैं, इसके लिए उत्तर-पुस्तिका की मुख्य पृष्ठ विवि की वेबसाइट से डाउनलोड करके मुख्य पेज के तौर पर स्टेपल करना होगा। परीक्षा में नाम, अनुक्रमांक और निर्धारित जगह पर हस्ताक्षर करना अनिवार्य होगा।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags