रायपुर। Corona Virus In Chhattisgarh: कोरोना महामारी से मुक्ति दिलाने की कामना को लेकर राजधानी समेत छत्तीसगढ़ के गांव-गांव में गायत्री परिवार के सदस्यों ने अपने घर पर हवन करके आहुति दी। हवन के दौरान गायत्री महामंत्र का जाप किया गया। परिवारों ने आहुति देकर कोरोना वायरस का नाश होने की कामना की।

गायत्री परिवार छत्तीसगढ़ के जोन समन्वयक दिलीप पाणिग्रही ने बताया कि हरिद्वार स्थित अखिल भारतीय गायत्री परिवार मुख्यालय के नेतृत्व में यह अभियान भारत समेत विश्व के अनेक देशों में स्थापित गायत्री केंद्रों में एक साथ चलाया गया। लाखों परिवारों ने विधिवत हवन किया और महामारी से छुटकारा दिलाने की प्रार्थना की।

उन्होंने बताया कि हवन, यज्ञ से वातावरण शुद्ध होता है, पर्यावरण की रक्षा होती है। इसे वैज्ञानिकों ने भी सिद्ध किया है। गायत्री परिवार द्वारा साल 2026 तक उपासना वर्ष मनाया जा रहा है, जिसकी शुरुआत 2017 में हुई थी। इसी के तहत सोमवार को आयोजित हवन में कोरोना महामारी का नाश, पर्यावरण संवर्धन एवं संरक्षण, वातावरण का परिशोधन, समर्थ राष्ट्र निर्माण, वैचारिक उत्कृष्टता, समाज में छाई हुई विकृतियों को नष्ट तथा सत्प्रवृतत्तियों के संवर्धन की प्रार्थना की गई।

गृहे गृहे गायत्री यज्ञ में भारत के साथ-साथ अनेक देशों में साधको ने आयुर्वेदिक औषधियुक्त हवन सामग्री के साथ गायत्री, महामृत्यंजय एवं सूर्य (आदित्य) मंत्रों का उच्चारण कर यज्ञ में आहूती अर्पित की। वेद-पुराण और आयुर्वेदिक ग्रंथों में स्वास्थ्य रक्षा के लिए अनेक मंत्रों व उपायों का उल्लेख है। वैदिक काल के ये मंत्र यज्ञ और ये उपाय आज भी अचूक है। इन्ही तथ्यों को ध्यान में रखते हुए यह आयोजन किया गया।

24 घंटे अखंड गायत्री महामंत्र का जाप

गायत्री परिवार के परिजनों द्वारा अपने-अपने घरों में रविवार से ही गायत्री महामंत्र का 24 घंटे का अखंड जाप शुरू कर दिया गया था, जो सोमवार को हवन में पूर्णाहुति के साथ समाप्त हुआ।

गायत्री प्रमुख ने कहा-टीका लगवाएं

देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के डॉ.चिन्मय पंडया ने गायत्री परिजनों से कहा है कि छत्तीसगढ़ के गायत्री परिवार द्वारा आपदा प्रबंधन वाहिनी के माध्यम से जरुरतमंदों को ऑक्सीजन, निशुल्क मनोवैज्ञानिक परामर्श, निशुल्क भोजन एवं दवा का वितरण जारी रखा जाए और अपने परिवार, देश की भलाई के लिए टीकाकरण अवश्य करवाएं। साथ ही 18 साल से अधिक युवाओं को भी प्रेरित करें।

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags