Youth Club in Chhattisgarh: रायपुर। राज्य ब्यूरो, राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवाओं को सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र में सक्रिय करने की योजना है। युवाओं के माध्यम से छतीसगढ़ की संस्कृति, पर्यावरण, खेल को आगे बढ़ाने की कोशिश होगी। साथ जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने और लोगों को इसका लाभ दिलाने का भी प्रयास किया जाएगा। राजीव युवा मितान क्लब योजना के क्रियान्वयन, पर्यवेक्षण और मार्गदर्शन के लिए राज्य से लेकर अनुविभाग स्तर तक समिति बनाई जाएगी।

अफसरों ने बताया कि राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंत्री स्तरीय समिति बनेगी। साथ ही मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय कार्यकारिणी समिति भी गठित की जाएगी। जिला व अनुविभाग स्तर पर भी समितियां गठित की जाएंगी। जिलों के प्रभारी मंत्री जिला स्तरीय समिति के संरक्षक होंगे।

मुख्यमंत्री के निवास कार्यालय में शनिवार का आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस योजना की शुरुआत की। कार्यक्रम को मंत्री टीएस सिंहदेव, रविंद्र चौबे, डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम, मोहम्मद अकबर और वर्चुअल रूप से शामिल उमेश पटेल ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि राज्य की युवा शक्ति को संगठित करने और उन्हें रचनात्मक कार्यों से जोड़ने का यह क्रांतिकारी कार्यक्रम है। राज्य में मुख्यमंत्री बघेल के नेतृत्व में इसकी शुरुआत हो रही है। राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए राजीव युवा मितान क्लब का गठन सराहनीय कदम है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में खेल एवं युवा कल्याण विभाग सचिव एनएन एक्‍का ने राजीव युवा मितान क्लब के प्रविधान की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य युवा महोत्सव 2020 के मौके पर मुख्यमंत्री की घोषणा के परिपालन में यह योजना शुरू की गई है। कार्यक्रम के अंत में संचालक खेल एवं युवा कल्याण श्वेता श्रीवास्तव सिन्हा ने आभार व्यक्त किया।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local