राजनांदगांव। कोविड की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा दिग्विजय स्टेडियम में स्थापित कंट्रोल रूम की हेल्पलाइन नंबर 7440203333 में लगातार सेवाएं दी जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा जारी कंट्रोल रूम नंबर में 10 युवाओं को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। अब एक ही नंबर पर जनसामान्य को समस्त जानकारी उपलब्ध होंगी।

आरोहण बीपीओ सेंटर टेड़ेसरा के 10 युवा 24 घंटे यहां सेवा दे रहे हैं। यहां कोरोना जांच, होम आइसोलेशन के उपचार, कोविड अस्पतालाओं की जानकारी, दवाओं तथा एम्बुलेंस की जानकारी, डॉक्टरों की चिकित्सीय सलाह भी दी जाएगी। कोविड-19 पॉजिटिव मरीज की सूची के आधार पर होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने की जानकारी, घर में दूसरा शौचालय उपयोग करने के संबंध में सुझाव दिया जा रहा है। इसी तरह सैंपल संग्रहण करने के लिए कंट्रोल रूम नम्बर को कॉल फारवार्डिंग से जोड़ा गया है। जिले के सभी विकासखंड के सभी बीएमओ के संपर्क नम्बर इन 10 युवाओं को दिया गया है, वे उनसे समन्वय कर दवाई वितरण, भोजन की व्यवस्था एवं टीकाकरण से संबधित जानकारी दे रहे हैं। कोविड-19 के मरीज की टेस्टिंग के लिए टीम भेजना, डाक्टर से ऑनलाइन परामर्श एवं चिकित्सा सुविधा प्रदान करने का कार्य भी किया जा रहा है। मरीज को घबराहट होने पर डॉक्टर से कांफ्रेंस में लेकर सलाह एवं परामर्श भी दिया जा रहा है। आरोहण बीपीओ सेन्टर के युवा 24 घंटे तीन पालियों में सेवाएं दे रहे हैं। कोविड-19 के मरीजों का सैम्पल लेने के बाद टेस्टिंग रिपोर्ट का डाटा एंट्री भी युवाओं द्वारा किया जा रहा है।

घर पहुंचाकर दी जा रही दवाइयां

होम आइसोलेशन पर रहकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे कोरोना संक्रमितों का हाल जानने स्वास्थ्य विभाग की टीम घर तो पहुंच ही रही है, साथ ही साथ उन्हें घर पहुंचाकर जरूरी दवाइयां भी दी जा रही है। कंट्रोल रूम के नंबर पर सूचना आने पर विभाग की टीम विशेष गाड़ी से घर-घर जाकर दवाइयां पहुंचा रही है। बेहतर प्रतिसाद मिलने से कंट्रोल रूम को पहले से ओैर बेहतर सुविधा व व्यवस्था से जोड़ने की मंशा से ही आरोहण बीपीओ सेंटर के युवाओं को कंट्रोल रूम से जोड़ा गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local