राजनांदगांव (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमण के सुरक्षा के लिए टीकाकरण को लेकर चलाए जा रहे अभियान को हाट-बाजार क्लीनिक तक पहुंचा दिया गया है। वहां ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच व दवा वितरण के साथ ही कोरोनारोधी टीके भी लगाए जा रहे हैं। यही कारण है कि मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना दूरस्थ ईलाकों के ग्रामीणों के लिए उपयोगी के साथ ही कोरोना से बचाव के उपाय में भी कारगर साबित हो रही है।

जिले में अब तक 17.80 लाख लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। पहला डोज वालों का आंकड़ा 90 प्रतिशत से अधिक है। जिले में इस माह 56 हाट बाजारों में स्वास्थ्य टीम द्वारा एक लाख 48 हजार 124 लोगों को लाभान्वित किया गया, जबकि बाजारो में ही ढाई हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाया गया।

जिले में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना दूरस्थ ईलाकों के ग्रामीणों के लिए बहुत उपयोगी और कारगर साबित हो रही है। हाट बाजार में आने वाले लोगों को अब हाट बाजार में ही क्लीनिक से स्वास्थ्य जांच और उपचार का लाभ मिलने से आसानी हो गई हैं। राजनांदगांव जिले के सुदूर वनांचल मानपुर, मोहला, अंबागढ़ चौकी के दूरस्थ अंचलों में संचालित हाट बाजार में दैनिक उपयोग की चीजों की खरीदी के लिए आए ग्रामीणजनों से योजना का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। योजना से लाभान्वित हितग्राहियों का उत्साहजनक परिणाम मिलने पर मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का विस्तार संपूर्ण जिले के 56 हाट बाजार तक किया गया है। बीमारियों की प्रारंभिक स्तर से पहचान एवं उपचार के लिए सही परामर्श मिलने से स्वास्थ्य सूचकांकों के मानकों को प्राप्त करने में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना महत्वपूर्ण योजना साबित हो रही हैं।

टीका की तैयारी के साथ पहुंच रही

योजना के तहत चिकित्सकीय टीम द्वारा आवश्यक दवाईयां एवं उपकरणों सहित पहुंचकर लोगों का इलाज किया जा रहा है। इसके साथ ही अन्य जांच भी मौके पर की जा रही है । यहां लोगों को निश्शुल्क दवाएं भी दी जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम टीकाकरण की तैयारी के साथ पहुंच रही है। दस्तावेज लेकर पहुंचने वालों का बाजार में ही टीकाकरण किया जा रहा है।

डेढ़ लाख लोगों को किया लाभान्वित

अभियान का ग्रामीणों को मिलने वाले लाभ का अंदाजा क्लीनिक में इलाज कराने वालों के आकड़ों से लगाया जा सकता है। जिले में अक्टूबर माह तक 56 हाट बाजारों में स्वास्थ्य टीम द्वारा एक लाख 48 हजार 124 लोगों को लाभान्वित किया गया है। हाट बाजार क्लीनिक योजना अंतर्गत मलेरिया जांच, एचआईवी जांच, टीवी जांच, एचबी. जांच, कुष्ठ जांच, उच्च रक्तचाप जांच, मधुमेह जांच, गर्भवती महिलाओं की जांच, शिशु टीकाकरण, नेत्ररोग संबंधी जांच, कैंसर संबंधी जांच, डायरिया जांच एवं सामान्य बीमारियों का इलाज किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के बीमार लोगों को इलाज के लिए आधारभूत स्वास्थ्य सेवाएं समय पर उपलब्ध कराने बीमारी का सही समय पर पता लगाने एवं समुचित उपचार करने तथा जटिलताओं की स्थिति में उच्च अस्पतालों को रिफर करने हर हफ्ते चिन्हांकित हाट बाजार क्लीनिक में जांच एवं इलाज की सुविधा से ऐसे मरीजों को त्वरित रूप से आधारभूत स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही है।

अच्छा प्रिसाद मिल रहा

सीएमएचओ डा. मिथलेश चौधरी ने कहा-हाट-बाजार क्लीनिक को ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर प्रतिसाद मिल रहा है। लोगों को वहां हर जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है। जिन गांवों में मांग होती है, वहां टीकाकरण की भी सुविधा दी जा रही है।

डा. मिथलेश चौधरी, सीएमएचओ

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local