राजनांदगांव। छग माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कुछ दिनों पहले ही कक्षा 10 वीं और 12 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया है। जिले के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में बोर्ड का परीक्षा परिणाम काफी निराशाजनक रहे। एक भी बच्चे मेरिट सूची में जगह नहीं बना पाए। वहीं स्कूल का परिणाम खास नहीं रहा। बोर्ड में निराशानजक प्रदर्शन के बाद अब स्कूल प्रबंधन ने अभी से परीक्षा परिणाम में सुधार लाने की कवायद शुरू कर दी है। अब आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में कक्षा 11 वीं और 12 वीं में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को स्क्रीनिंग टेस्ट से गुजरना होगा। स्क्रीनिंग टेस्ट में सफल होने वाले ही विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। सर्वेश्वरदास नगर पालिका स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में कक्षा 11 वीं और 12 वीं के लिए 30 सीटें है। 30 सीटों के लिए 80 से अधिक आवेदन आए हैं। दोनों कक्षाओं में प्रवेश के लिए लाटरी नहीं निकाली जाएगी।

मेरिट सूची में जगह बनाने रहे असफलः जिले के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के एक भी बोर्ड की मेरिट सूची में जगह बनाने में असफल रहे। बोर्ड में कुछ विद्यार्थी फेल भी हो गए। जिसके चलते ओवरआल परिणाम काफी प्रभावित हुआ। जिसे देखते हुए स्कूल प्रबंधन ने कक्षा 11 वीं और 12 वीं की सीटों में बच्चों को स्क्रीनिंग टेस्ट के बाद ही प्रवेश देने का निर्णय लिया है। 11 वीं और 12 वीं में लाटरी के बजाय स्क्रीनिंट टेस्ट होगी। स्क्रीनिंग टेस्ट में लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा में सफल होने के बाद ही विद्यार्थियों को प्रवेश

मिलेगा। सर्वेश्वरदास नगर पालिका स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में अन्य कक्षाओं की लाटरी निकाली जा चुकी है।

स्क्रीनिंग टेस्ट को लेकर तिथि तय नहीं: स्क्रीनिंग टेस्ट को लेकर अब तक तिथि तय नहीं की गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही तिथि निर्धारित की जाएगी। दोनों कक्षाओं के लिए 80 से अधिक आवेदन आए हैं। दोनों कक्षाओं के लिए आफलाइन आवेदन मंगाए गए थे। आवेदन आने के बाद स्कूल प्रबंधन लाटरी निकालने का निर्णय लिया था। इसीबीच बोर्ड का परीक्षा परिणाम आ गया। बोर्ड की मेरिट सूची में एक भी बच्चे जगह नहीं बना पाए। निजी स्क्ूलों के बच्चों का भी प्रदर्शन काफी खराब रहा। एक निजी स्कूल को छोड़कर अन्य निजी स्कूलों के बच्चे बोर्ड की मेरिट सूची में स्थान नहीं बना पाए। बोर्ड की मेरिट सूची में सरकारी स्क्ूलों के बच्चों का दबदबा रहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close