अंबागढ़ चौकी। छग के राजनांदगांव जिले के महाराष्ट्र सीमा से सटे ग्राम निगमचुवा प्रायमरी स्कूल पांच लाख रुपये की लागत में अहाता का निर्माण होगा। ग्राम पेंदलकुही के आश्रित गांव निगमचुवा में पिछले एक दशक से ग्रामीण अहाता निर्माण की मांग कर रहे थे। खुज्जी विधायक छन्नाी साहू की पहल व अनुशंसा पर राज्य सरकार ने निगमचुवा में आहाता निर्माण के लिए पांच लाख की मंजूरी दी है। बीते दिनों निगमचुवा में प्राथमिक शाला में आहाता निर्माण के लिए खुज्जी विधायक छन्नाी ने भूमिपूजन किया। कार्यक्रम विधायक छन्नाी साहू के मुख्य आतिथ्य व ब्लाक कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी की अध्यक्षता में हुआ।

इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में जनपद सदस्य यमुना कोमरे, पूर्व जनपद उपाध्यक्ष बारसुराम कुमेटी, पेंदलकुही सरपंच टेमनलाल कोमरे, चिल्हाटी सरपंच जीतलाल चंद्रवंशी, खुर्सीटिकुल सरपंच बस्तर सलामे, खडखडी सरपंच शारदा दुधकौरे, कांग्रसे नेता छोटेलाल कटेंगा शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर की गई। इस दौरान ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी व विधायक छन्नाी ने कांग्रेस के तीन वर्षों के कार्यकाल की उपलब्धियों और सरकार द्वारा पूरे किए गए वादों की जानकारी दी। विधायक छन्नाी ने कहा कि गांवों में मूलभुत सुविधाओं के विस्तार में फंड की कहीं कोई कमी नहीं आने दी जाएगी, लेकिन हर काम प्राथमिकता के आधार पर कराए जाएंगे।

विधायक ने कहा कि कांग्रेस सरकार गांव, गरीब व किसानों की हितैषी सरकार है। भूपेश सरकार हर योजनाएं किसानों के विकास को ध्यान में रखकर बनाती है। विधायक ने कहा कि गांव व किसानों के विकास से ही प्रदेश में खुशहाली आएगी। कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि चंदू साहू, जनपद सदस्य द्वारका सहारे, सुरेश परतेती, प्रकाश गजभिए, चमेली कोमरे, पार्षद मुकेश सिन्हा, पिन्टु तिवारी सहित सैकडों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। सभा का संचालन शिक्षक कोमरे व आभार ज्ञापन सरपंच टेमनलाल कोमरे ने किया।

कबड्डी खिलाड़ियों का बढ़ाया उत्साह

अहाता निर्माण के भूमिपूजन के लिए निगमचुवा पहुंची विधायक छन्नाी साहू व ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी ने गांव में आयोजित दो दिवसीय रात्रिकालीन कबड्डी प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। प्रतियोगिता में छग के बलावा बार्डर पर स्थित पडोसी राज्य महाराष्ट्र के कई गांव के खिलाड़ी शामिल हुए। उद्घाटन के दौरान खिलाडियों का परिचय प्राप्त कर विधायक साहू ने जीत हार से दूर खिलाडियों को खेल को अनुशासन के साथ खेलने की सीख दी।

उन्होंने कहा कि मैच जीत जाने से ही खिलाड़ी आगे नहीं बढते यदि खिलाड़ी अनुशासन के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते है, तो हर खिलाडी आगे बढ़ सकता है। उन्होंने एक छोटे से गांव में मगा कबड्डी प्रतियोगिता के आयोजन के लिए ग्रामीणों की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह का आयेजन निरंतर होते रहना चाहिए। जिससे स्थानीय खिलाड़ियों की प्रतिभा सामने आती है।

पेयजल के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

निगमचुवा के ग्रामीणों ने विधायक छन्नाी साहू को गांव में पीने के पानी की समस्या की जानकारी देते हुए लोगों को पेयजल समस्या से राहत दिलाने की मांग की। ग्रामीणों ने विधायक को बताया कि गांव में मात्र दो हैडपंप है, लेकिन वहां से लाल व मटमैला पानी आता है। इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। विधायक साहू ने ग्रामीणों की मांग पर मौके से ही पीएचई के अधिकारियो से चर्चा कर तत्काल समस्या का निराकरण करने का निर्देश दिया। विधायक ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि यदि समस्या का निरकारण नहीं हुआ तो गांव में जल्द नलकूप खनन कराया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local