खैरागढ़(नईदुनिया न्यूज)। गो सेवा के साथ जीवदया कार्यो में जूटी शहर की स्वयंसेवी संस्था गो सेवा समिति की अगुवाई में शहर के पिपरिया वार्ड में झोपड़ी में रहने वाले 11 परिवारों के बच्चों को नवरात्रि के अवसर पर कन्या भोज कराकर मासूमों की चेहरे पर मुस्कुराहट लाई गई।

पिपरिया वार्ड में बिना किसी सूविधाओं के वर्षों से डेरा बनाकर रह रहे देवार प्रजाति के 11 परिवारों के कन्याओं सहित छोटें बच्चों को गुरुवार को श्रीराम गो-सेवा समिति की सेविकाओं ने अपनें हाथों से शूद्ध और सात्विक भोजन बनाकर कन्या भोज कराया। पहली बार सार्वजनिक रूप से डेरा में हूए कन्या भोज से यहाँ रहने वाले 11 परिवारों के मुखियों के चेहरे खिल गए तो कन्या भोज में शामिल हूई बालिकाएँ भी काफी उत्साहित रही।

श्रीराम गो-सेवा समिति की स्वयंसेविकाओं ने इसके लिए एक दिन पहले ही पहल की। समिति में शामिल बालिकाओं और महिलाओं ने इस दौरान शहर के ऐसी बस्तियों में कन्या भोज करानें की ठानी, जहां के नन्हें मासूम ऐसे कार्यक्रमों से अंजान है।

बिजली आफिस के पीछे डेरा बनाकर रहते हैं 11 परिवार

पिपरिया के बिजली आफिस के पीछें वर्षों से डेरा बनाकर रह रहे 11 परिवारों में समिति नें लगभग 26 कन्याओं और बच्चों के होनें की जानकारी होनें के बाद गूरूवार को यहां कन्या भोज कराने की ठानी। समिति की बहनों और सेविकाओं ने गुरूवार सूबह खुद भोजन तैयार किया और गो सेवा समिति सदस्यों के साथ मौके पर पहुंचीं। घरों से बच्चों को बुलाकर उनका नवरात्रि पर पैर धुलवाया। माहूर लगाकर बच्चों को हलवा पूरी खीर

खिलानें के साथ मिठाई और फल प्रदान किए। इस दौरान वहां मौजूद बच्चों के परिजनों को भी सात्विक भोजन कराया। गर्भवती माताओं और छोटें बच्चों के लिए सामाग्री दी। कन्या भोज के बाद बालिकाओं को चुनरी भेंट कर श्रीफल सहित सामाग्री देकर उनका सम्मान किया। बिना बिजली के अपनें परिवारों के साथ जीवन गुजार रहे डेरा वाले भी इस आयोजन से अभिभूत हो गए। डेरे में 11 परिवारों में लगभग 50 से अधिक लोग निवासरत है । रोजी मजदूरी सहित अन्य कार्य कर खानाबदोस की जिंदगी जी रहे परिवारों के बच्चें भी इस दौरान उत्साह में दिखें ।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local