राजनांदगांव। जाति प्रमाण पत्रों के लिए भटकने वाले विद्यार्थियों व पालकों के लिए प्रसासन की तरफ से राहत वाली खबर है। राजस्व विभाग अब इसके अलावा अन्य प्रमाण पत्रों के लिए ग्राम स्तर पर अभियान चलाएगा। इसमें जाति, निवास, आय, विवाह, गुमास्ता प्रमाण पत्र भी बनाए जाएंगे।

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने मंगलवार को साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में यह निर्देश दिया। उन्होंने सभी एसडीएम को स्कूल खुलने के पहले अभियान चलाकर जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्मी कंपोस्ट की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। कंपोस्ट की गुणवत्ता की जांच करने के लिए कहा गया। कलेक्टर ने कहा कि जाति, निवास, आय, विवाह, गुमास्ता प्रमाण पत्र के लिए पहले से ही आवश्यक दस्तावेजों की सूची चस्पा करवाएं ताकि नागरिकों को सुविधा मिले। सभी एसडीएम को कामन सर्विस सेंटर की प्रतिमाह बैठक लेने कहा। लोक सेवा गारंटी को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए कार्य को पर जोर दिया।

प्राथमिकता से निराकरण करें: कलेक्टर सिन्हा ने चिटफंड कंपनी की समीक्षा के दौरान सभी एसडीएम को चिटफंड कंपनी के निवेशकों के आवेदन की कार्रवाई आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। सभी एसडीएम भू-अर्जन के प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें। उन्होंने कहा कि सी-मार्ट में स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों का विक्रय किया जा रहा है। जिले भर के समूह की महिलाओं के गुणवत्तापूर्ण स्थानीय उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृहद पौधरोपण के लिए तैयारी रखें। गोठानों में फलदार एवं छायादार वृक्ष लगाने के

लिए कहा।

तीन दिन का विशेष महाअभियानः बैठक में कहा गया कि 25, 26 एवं 27 मई कोविड टीकाकरण के लिए विशेष महाअभियान चलाना है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने

बताया कि 12 से 14 वर्ष तथा 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों का टीकाकरण किया जाना है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close