गंडई-पंडरिया (नईदुनिया न्यूज)। शादी-सीजन शुरू होते ही वाहन चालकों की मनमानी शुरू हो गई है। वाहन चालक यातायात नियमों को ठेंगा दिखाकर मालवाहक वाहनों में सवारियां ढो रहे हैं। रोजना दर्जनों वाहन पुलिस के आंखों के सामने से गुजर रहे हैं, लेकिन ऐसे वाहनों पर पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है, जिससे उनके हौसले बुलंद हैं। ालक लोड वाहनों पर यात्रियों को बिठाकर उनकी जान जोखिम में डाल रहे हैं। लगातार सड़क दुर्घटनाएं होने के बाद भी लापरवाही बरती जा रही है। कुछ दिनों पहले राष्ट्रीय सुरक्षा यातायात माह में वाहन चालकों को मालवाहक में सवारियां नहीं बिठाने की बात समझाई गई थी, जिस पर कोई गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं।

पैसे बचाने के लिए मालवाहकों से सफरः शादी सीजन में ग्रामीण क्षेत्र के लोग चौथिया व बारात के लिए मालवाहकों का इस्तेमाल करते हैं। बस व अन्य बड़े वाहनों का किराया अधिक होने के कारण लोग मालवाहक को अधिक तवज्जो देते हैं। मालवाहक वाहन यात्री वाहनों को अपेक्षा सस्ते में उपलब्ध हो जाती हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में ठप पड़ी जांचः वाहनों की स्पीड जांच करने के लिए यातायात विभाग के पास स्पीडो मीटर लगे वाहन भी हैं। इसके माध्यम से विभाग अधिक स्पीड व नियम विरुद्ध आने-जाने वाले वाहनों की निगरानी एक किलोमीटर दूर से कर सकता है। लेकिन विभाग द्वारा स्पीडो मीटर वाहन का उपयोग नहीं किया जा रहा है। वहीं पुलिस सिर्फ शहरी क्षेत्र में ही वाहनों की चेकिंग करने के लिए पाइंट लगाती है। शादी सीजन में ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक मालवाहक वाहनों में ही बराती ढोए जाते हैं, लेकिन पुलिस जांच करने के बजाय हाथ में हाथ धरे बैठी हुई है।

यह है नियम :मोटर व्हीकल एक्ट के तहत मालवाहक वाहनों का इस्तेमाल सिर्फ सामान ढोने के लिए ही किया जाना है। सवारी बिठाना गैर-कानूनी है। मालवाहक वाहनों में यात्रियों को ढोने पर धारा-184 और 192 ए के तहत कार्रवाई का प्रविधान है।

वर्जन

चालकों को मालवाहक वाहनों में यात्रियों को नहीं बिठाने की समझाइश दी जाएगी। पुलिस ऐसे वाहनों पर विशेष नजर रखेगी। लोगों को मालवाहक वाहनों में सफर करने से बचना चाहिए।

- राजेश जोशी, एसडीओपी गंडई

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags