फोटो 24 राज 03

राजनांदगांव। संसद भवन के सेन्ट्रल हाल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्म दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, नेता प्रतिपक्ष राज्यसभा गुलाम नबी आजाद, संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी, सांसद आनन्द शर्मा, सांसद सत्यनारायण जटिया, पूर्व सांसद प्रदीप गांधी, दीपेन्द्र हुडा ने पुष्पांजलि अर्पित की।

-------------

धूमधाम से मनी सुभाष चंद्र बोस की जयंती

छुरिया। शासकीय रानी सूर्यमुखी देवी कॉलेज में सुभाष चंद्र बोस की जयंती धूमधाम से मनाई गई। यह आयोजन एनसीसी ईकाई के द्वारा किया गया। जिसमें प्राचार्य डॉ केएल टाण्डेकर ने अपने उद्बोधन में सुभाष चंद्र बोस के जीवन इतिहास पर प्रकाश डाला। वही स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान पर भी विस्तार से चर्चा किया। डॉ एचएस भाटिया ने बोस को मां भारती का सच्चा सपूत बताया। वही उनके द्वारा किए गए कार्यो का उल्लेख किया। इस अवसर पर 38वीं बटालियन के नायक सुबेदार मनोज सरकार, प्राध्यापक डॉ राजेन्द्र शर्मा, डॉ एनएस नरेटी, एनसीसी के सभी कैडेट उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन एनसीसी अधिकारी एके गौर द्वारा किया गया।

--------------

सुभाषचन्द्र बोस जयंती मनाई गई

राजनांदगांव। शासकीय दिग्विजय कॉलेज के इतिहास विभाग में प्राचार्य डॉ बीएन मेश्राम के मार्गदर्शन में सुभाषचन्द्र बोस जयंती मनाई गई। विभागाध्यक्ष डॉ शैलेन्द्र सिंह ने सुभाषचन्द्र बोस के जीवनी पर प्रकाश डाला। उन्होने बताया कि 1920 में उन्होने भारतीय सिविल सर्विसेज परीक्षा उत्तीर्ण की थी। लेकिन नियुक्ति के पहले ही वे भारत आ गये और स्वतंत्रता आंदोलन के धारा में जुड़ गये। 1921 में महात्मा गांधी और चितरंजनदास से मिलने के पश्चात वे कांग्रेस से जुड़ गये थे। जनवरी 1938 में हरीपुरा कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया। 41 वर्ष की कम आयु में वे कांग्रेस अध्यक्ष चुने गये थे। बाद में इन्होने कांग्रेस को छोड़ दिया और मार्च 1939 में फार्वड ब्लाक की स्थापना की थे। सुभाष जी का सोचना था कि स्वतंत्रता पारित के लिए देश से बाहर जाकर सहायता प्राप्त करने पर स्वतंत्रता मिल सकती है। उन्होने इटली, जर्मनी, रुस आदि देशों से सहायता प्राप्त करने की कोशिश की 1941 को उन्हे नेताजी की उपाधि प्रदान की गई थी। इस अवसर पर हीरेन्द्र बहादूर ठाकुर तथा प्रो हेमलता साहू ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

--------------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020