डोंगरगढ। लाकडाउन व कोरोना से बचने के लिए अब कार्यालयो में अधिकारी कर्मचारी सीधे आवेदन लेने से बच रहे है। तथा कार्यालयो में पेटियां लगाकर आवेदन उसमें डालने की अपील की गई है। यह पेटी जनपद कार्यालय में देखी गई जहां हमारे प्रतिनिधि ने उसे खोलकर देखा तो उसमें एक भी आवेदन नहीं पाया गया। विभाग के सीओ से जानकारी चाहने पर वे डयुटी में उपलब्ध नहीं थे तथा उन्होंने मोबाईल भी रिसीव नहीं किया।

बताया जाता है सौ पंचायतो वाले इस ब्लाक के पंचायतो में मनरेगा के कार्य चल रहे है तथा इनके कार्यो में मजदुरो के साथ ही चुने हुए जनप्रतिनिधि भी इन कार्यो में लगे है तथा समय समय पर इनकी शिकायतें भी जनपद तक आती है किंतु रिसीव पावती नहीं देने तथा इन पर कुछ कार्यवाही नहीं होने के चलते शिकायतकर्ता मायुस हो रहे है। वहीं पंचायतो में दिये गये फंड के भी क्षेत्र में नये सरपंचो द्वारा सेनीटायजर खरीदी व छिडकाव के नाम पर शासकीय राशि के बंदरबाट में लगे है। बताया जाता है कि नये सरपंचो को सबंधित पंचायतो के सचिव ही बोकस बिल बनाने का गाइडलाईन देकर शासकीय राशि का बंदरबांट करने में लगे है। जहां इनकी शिकायतें भी जनपद में आ रही है किन्तु अधिकारी कोरोना महामारी की आड में आवेदन लेने से कतरा रहे है जिसका फायदा उठाते हुए सरपंच ,सचिव पंचायतो में बैठे बैठे बोकस बिल के सहारे शासकीय निकालने में लगे हुए है।

--------

आकस्मिक निरीक्षण पर पहुंचे डिप्टी कमिश्नर

डोंगरगढ। ग्राम पंचायत मुढीपार स्थित कोरनटाइन सेंटर की लगातार आ रही शिकायतों को देखने डिप्टी कमिश्नर खुंटे आकस्मिक निरीक्षण के लिए बीती शाम मुढ़ीपार पहुंचे पूर्व सरपंच घनश्याम सिन्हा ,गौतम चंद जैन, पंचायत सचिव किशोर निर्मलकर, सोसायटी के अध्यक्ष भारत भूषण सिन्हा, नरेश दास सहित पंचायत प्रतिनिधियों से चर्चा कर इस कोरनटाइन सेंटर की जानकारी श्री खुटे ने ली।

प्रवासी मजदूरों से चर्चा करते हुए व्यवस्था संबंधी जानकारी से भी वे अवगत हुए। उन्होंने मजदूरों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि वे लोग मास्क लगाकर रखें एक दूसरे से दूरी बनाए रखें एवं 14 दिन कोरनटाईन सेंटर से निकलने के बाद अगले 14 दिन घर पर ही कोंरनटाइन रहें बाहर ना निकले दूसरा 14 दिन पूरे होने के बाद उन्हें मनरेगा में काम मिल सकता है। कोरनटाइन सेंटर की व्यवस्था से अवगत होने के बाद पंचायत सहित ग्राम वासियों को धन्यवाद देते हुए उन्होंने व्यवस्था में संतुष्टि व्यक्त की।

हकीकत कुछ और

कोरनटाइन सेंटर की हकीकत बताते हुए कुछ ग्रामीणों ने दबी जुबान में बताया कि यहां रह रहे मजदूर किसी की भी नहीं सुनते वे लगातार मनमानी कर रहे हैं भोजन के पहले शराब दुकान में जाकर अपने पैसे से शराब खरीदने की शिकायतें भी लगातार मिल रही हैं शराब पीने के बाद ग्रामवासियों से झगड़े पर उतारू हो जाते हैं इस तरह की शिकायतों के बाद जब पंचायत ने शराब दुकान में दबाव बनाया तो दुकानदार ने उन्हें बताया कि लोग फेंटा बांधकर आते हैं मास्क बांधने के कारण चेहरा दिखाई नहीं देता और वे लोग सभी को पहचानते नहीं हैं इसलिए आने वाले ग्राहक को शराब देना उनकी मजबूरी है पंचायत पदाधिकारियों ने इस आशय की शिकायत जनपद पंचायत खैरागढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से भी की थी। किंतु इस दिशा में कार्रवाई के अभाव में कोरोनटाइन सेंटर के मजदूरों के हौसले बुलंद है जिसके चलते वे मनमानी में व्यस्त हैं। प्रवासी मजदूरों के सोशल डिस्टेंस के अभाव में मुढीपर भी कोरोनावायरस की चपेट में ना आ जाए ऐसी आशंका यहां व्यक्त की जा रही है।

-------

विधायक ने दिलाई एक करोड़ 27 लाख की स्वीकृति

डोंगरगढ। वर्तमान पेयजल समस्या व ग्रामीणों की मांग को ध्यान में रखते हुए विधायक दलेश्वर ने राज्य शासन के राज्य आयोजना मद से पांच गा?व में नलजल प्रदाय व आवधर्न जल प्रदाय योजना अंतर्गत एक करोड़ 27 लाख की स्वीकृति दिलाई है। अमरनाथ साहू ने जानकारी दी है कि विधायक दलेश्वर साहू के प्रस्तावानुसार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग खंड राजनांदगा?व के प्राक्कलन के आधार पर मुख्य अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग रायपुर द्वारा प्रशासकीय स्वीकृति जारी कर दी गई है। जारी आदेशानुसार डोंगरगांव विधान सभा क्षेत्र के डोंगरगढ विकास खंड के ग्राम दिवानटोला 22.16 लाख, भगवानटोला 24.75 लाख, धनडोंगरी 28 लाख, कातलवाही 26.79 लाख, खूबाटोला 25.08 लाख रुपए का कार्य को स्वीकृति मिली है। कार्य की स्वीकृति मिलने पर क्षेत्र के लोगों में बहुप्रतिक्षित मांग पूरा होने पर हर्ष है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, ग्रामीणो व कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पीएचई मंत्री रूद्र गुरु, प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर व विधायक दलेश्वर साहू के प्रति आभार व्यक्त किया है, जिसमें प्रमुख रूप से जनपद अध्यक्ष व ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भावेश सिंह, जिला पंचायत सदस्य प्रभा साहू, रामक्षत्री चंद्रवंशी, अजय अग्रवाल, हीरा सोनी, सोमेश्वर वर्मा, जनपद सभापति महेश सेन, मदन साहू, नरेश उईके, बिट्टू भाटिया, सुरेश सहारे, राजेन्द्र साहू, रामदास, आदि प्रमुख है।

---------------

पति की लंबी आयु के लिए रखी वट सावित्री व्रत का किया पूजन

डोंगरगढ़। महिलाओं ने बड़ी संख्या में वटवृक्ष का पूजन कर अपने पति की दीर्घायु की कामना की। महिलाओं ने सुबह से व्रत रखा वट वृक्ष का पूजन कर पति की दीर्घायु की कामना की इस अवसर पर महिलाओं ने कथा का श्रवण भी किया पति की दीर्घायु वटवृक्ष की तरह हो इस कामना के साथ धागा बंधन कर पूजन अर्चन किया गया बड़ी संख्या में महिलाओं ने इस व्रत को कर ईश्वर से अपने परिवार के मुखिया के कुशल क्षेम की प्रार्थना की।

-----

कंटेनमेंट जोन में घूम रही स्वास्थ्य विभाग की टीम

डोंगरगढ़। डिप्टी कलेक्टर के ड्राइवर के कोरोनावायरस पॉजिटिव आते ही प्रशासन ने डोंगरगढ़ को कंटेनमेंट जोन घोषित कर अपनी ओर से घर-घर जाकर जांच की कार्रवाई प्रारंभ कर दी है नाकापारा केदारबाड़ी सहित फॉरेस्ट ड्राइवर के निवास के चारों ओर के घरों में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के अमले ने दस्तक दी सभी लोगों से सर्दी बुखार सिर दर्द के लक्षण पूछने की कार्रवाई की गई केदारबाड़ी में कुछ घरों में लोगों को कोरनटाइन भी किया गया है इसके अलावा ड्राइवर के संपर्क में आने वाले लोगों की पूछताछ सघन तरीके से की जा रही है।

वन विभाग सकते में

वन विभाग के ड्राइवर सहित गाड़ी को अधिग्रहण कर डिप्टी कलेक्टर के अधीन किया गया था यह ड्राइवर प्रतिदिन डिप्टी कलेक्टर को लेकर बाघनदी व अन्य क्वॉरेंटाइन सेंटर में घूम रहा था रात में वापस होकर अपनी गाड़ी को फॉरेस्ट कार्यालय प्रांगण में खड़ी कर वह अपने नियमित साथियों से मिलता भी था जिसमें दक्षिण बोरतलाव कार्यालय के चार कर्मचारी वन विभाग डोंगरगढ़ के तथा अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय के एक.एक कर्मचारी कुल 6 कर्मचारियों से वह सीधे संपर्क पर था प्रतिदिन संपर्क में आने के कारण इन छह कर्मचारियों के सैंपल लेकर राजधानी एम्स में जांच के लिए भेजे गए हैं जिसकी रिपोर्ट सोमवार दोपहर तक यहां पहुंचेगी। इसके अलावा वन विभाग के स्थानीय सभी कार्यालय बंद कर दिए गए हैं सभी अधिकारीयों व कर्मचारी को होम कोरनटाइन होने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी ने दे दिए हैं जिसके चलते सभी अधिकारी कर्मचारी अपने अपने घरों में कैद हो गए हैं ।

इसके अलावा नाकापारा में निवासरत वक्त ड्राइवर के संपर्क में आने वाले लोगों की सूची भी बनाई जा रही है नगर में संक्रमण ना फैले इसका स्वास्थ्य विभाग की टीम भरसक प्रयास कर रही है इसी तारतम्य में आज केदारबाड़ी में स्वास्थ्य विभाग के अमले ने दस्तक दी तथा घर-घर पूछताछ प्रारंभ की फिर भी कई लोग ऐसे हैं जो ड्राइवर के संपर्क में आए थे किंतु वे आगे आकर जानकारी देने से बच रहे हैं जिसके चलते वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है स्वास्थ्य अमले ने तथा राजस्व अधिकारियों ने उन नागरिकों से जो ड्राइवर के संपर्क में आए थे स्वस्पूर्थ होकर जांच कराने की अपील की है।

-------------------

रेल बुकिंग सेंटर में छाया सन्नाटा

डोंगरगढ़। माई की नगरी में रेलवे द्वारा प्रारंभ की गई अग्रिम बुकिंग की सुविधा का लाभ पहले दिन मात्र तीन लोगों ने उठाया इसके अलावा दो लोगों ने अपनी पूर्व में की गई बुकिंग की टिकट कैंसिल भी की है रेलवे के वाणिज्य निरीक्षक प्रमोद यादव ने बताया कि पहले दिन रिजर्वेशन काउंटर से तीन टिकटें बुक हुई जिसमें 2890 रूपए के राजस्व की प्राप्ति हुई तथा दो टिकटें वापस की गई जिसमें 2360 रुपए रिफंड किए गए इसी प्रकार राजनांदगांव के बुकिंग काउंटर में भी कोई खास बिक्री नहीं हुई यहां 12 टिकटें आरक्षति कराई गई जिसमें 4920 रूपू का राजस्व प्राप्त हुआ यहां भी दो टिकट कैंसिल कराई गई जिसमें रिफंड के रूप में 3555 रुपए की वापसी की गई इस प्रकार पहले दिन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के स्टेशनों में वीरानी छाई रही 22 मई को खोले गए नागपुर मंडल के नौ काउंटर अब नियमित रूप से सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक खोले जाएंगे।

इन स्टेशनों पर मिलेगी अग्रिम टिकट

22 मई से खोले गए काउंटरों में प्रमुख रूप से इतवारी भंडारा रोड गोंदिया नैनपुर बालाघाट राजनांदगांव डोंगरगढ़ नागभीड व छिंदवाड़ा स्टेशनों पर आरक्षति टिकट काउंटर खोले गए हैं रेलवे ने टिकटों के रिफंड की अवधि 6 माह कर दी है तथा सोशल डिस्टेंस के पारण करने की अपील की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना