बाजार अतरिया (नईदुनिया न्यूज)। समीपस्थ ग्राम पंचायत भीमपुरी में पदस्थ पंचायत सचिव द्वारा सरपंच के ही फर्जी हस्ताक्षर कर लाखों रुपये की राशि आहरण करने का मामला सामने आया है। इसकी शिकायत पंचायत प्रतिनिधियों ने एसडीएम, सीईओ को की थी, जिस पर जनपद सीईओ के निर्देशन में जांच कमेंटी भी बना दी गई। पखवाड़े भर पहले जांच टीम भीमपुरी पहुंची थी, लेकिन सचिव की अनुपस्थिति के कारण जांच पूरा नहीं हो पाया। इधर सचिव को बार-बार लिखित में सूचना देने के बाद भी वह जांच के दौरान उपस्थित नहीं हो रहा है, जिससे जांच टीम को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

24 नवंबर को फिर से जांच टीम आई , लेकिन सचिव फिर नदारद रहे। इधर जांच टीम के द्वारा आलमारी आदि को तोड़ने के लिए पंचनामा तैयार कर आलमारी को तोड़ा गया, जहां दस्तावेज की खोजबीन शुरू की गई। जब से सचिव जीवन बंजारे ग्राम पंचायत में पदभार ग्रहण किया है तब से अभी तक फर्जी तरीक़े से बैंकों से पैसे निकालने का काम कर रहा है। सरपंच का फर्जी हस्ताक्षर करना समझ से परे है।

मालूम हो कि ग्राम पंचायत भीमपुरी में पदस्थ पंचायत सचिव जीवन बंजारे द्वारा सरपंच के बिना जानकारी के सरपंच के फर्जी हस्ताक्षर कर अलग-अलग लोगों के नाम पर कई प्रकार के बिल पेश किया गया है। पंचायत प्रस्ताव में अपने बिना हस्ताक्षर किए कई प्रकार के फर्जीवाड़ा करते हुए खैरागढ़ जनपद पंचायत में पैसा ट्रांसफर करने वाले कंप्यूटर आपरेटर के साथ सांठगांठ करके सचिव के द्वारा लाखों रुपये सीधे अलग-अलग लोगों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार 14 वें वित्त के पैसे एक लाख चौदह हजार रुपये एचडीएफसी बैंक खैरागढ़ से प्रेमलाल वर्मा के खाते में ट्रांसफर किया गया है साथ ही आइडीबीआई खैरागढ़ से लगभग दो लाख रुपये सेल्फ चेक के माध्यम से सचिव एवं शुभम के द्वारा आहरण किया गया है। साथ ही जिला सहकारी केंद्रीय बैंक खैरागढ़ से तीस हजार रुपये अज्ञात व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर किया गया है, जिसका नाम अभी पता नहीं चल पाया है। ऐसे अलग-अलग माध्यम के द्वारा लगभग चार लाख रुपये तीन अलग-अलग बैंकों से फर्जी तरीके से आहरण किए जाने की जानकारी मिली है।

नंदकुमार को दिया गया प्रभार

जब से भीमपुरी पंचायत में सचिव के खिलाफ शिकायत की गई है तब से पंचायत का कामकाज ठप पड़ गया था, जिसके चलते ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जांच कमेटी ने ग्राम पंचायत बाजार अतरिया में पदस्थ सचिव नंदकुमार साहू को अतिरिक्त प्रभार दिया है।

सचिव बंजारे के खिलाफ नहीं हुई कार्रवाई

ग्राम पंचायत भीमपुरी में पदस्थ सचिव जीवन बंजारे के खिलाफ कार्रवाई न होना समझ से परे है। यहां यह भी सवाल उठना लाजिमी है कि सचिव बंजारे की शिकायत के बाद से पंचायत से नदारद रहना, दस्तावेज पेश न करना, आलमारी आदि की चाबी अपने पास रखना, मोबाइल बंद रखना कहीं न कही संदेह के दायरे में आ रहा है।

वर्जन

पंचायत में रखे अलमीरा का ताला तोड़कर रिकार्ड मिलान किया गया, लेकिन वर्तमान का कोई भी रिकार्ड नहीं मिला। अब बैंक से वाउचर फाइल मंगाया जाएगा और प्रस्ताव की जांच कर दोनों पक्ष से पूछ परख कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सीडी दुबे, पंचायत इंस्पेक्टर जनपद पंचायत, खैरागढ़

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस