खैरागढ़ (नईदुनिया न्यूज)। केंद्र सरकार के कृषि बिल को किसान विरोधी बताते हुए शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अब्दुल रज्जाक खान के नेतृत्व में ईतवारी बजार सब्जी मार्केट में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इसमें सब्जी विक्रेता, किसान, मजदूर, व्यपारियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान कांग्रेसियों ने केंद्र सरकार के कृषि बिल का पुरजोर विरोध किया। इस अवसर पर पार्षद, सुबोधकांत पांडेय, एल्डरमैन पूरन सारथी, भरत चंद्राकर, प्रवक्ता समीर कुरैशी, सूर्यकांत यादव सहित कांग्रेसी मौजूद थे।

---

केंद्र सरकार की प्रसाद योजना से बदलेगी डोंगरगढ़ की तस्वीर : रविंद्र रामटेके

राजनांदगांव (नईदुनिया न्यूज)। भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला महामंत्री रविंद्र रामटेके ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा है कि केंद्र सरकार की प्रसाद योजना से डोंगरगढ़ की तस्वीर बदलेगी । केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में शामिल प्रसाद योजना से प्रदेश से सिर्फ डोंगरगढ़ का चयन हुआ है। वहां पर विश्व स्तरीय सुविधाएं डेवलप करने का प्लान है। पहले फेज में 65 करोड़ रुपए स्वीकृत होकर मिलेंगे, जिससे मोटर व ओपन एयर थिएटर का निर्माण किया जाएगा । प्रदेश में सबसे अधिक पर्यटक डोंगरगढ़ आते हैं और केंद्र ने देश के चुनिंदा स्थानों में प्रसाद योजना से विश्व स्तरीय सुविधा सुविधाएं मुहैया कराने के लिए चयनित किया है।

रामटेके ने कहा है कि पर्यटन सुविधा शुरू होने के बाद देश के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा। भारत सरकार पर्यटन मंत्रालय की प्रसाद योजना देश के धार्मिक स्थलों को विकसित करने की योजना है, जिसके अंतर्गत डोंगरगढ़ जिला राजनांदगांव को शामिल करते हुए विभिन्ना विकास कायोर् एवं सौंदर्यीकरण के लिए 43 करोड़ 33 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। नवरात्रि के पावन अवसर पर केंद्र से मिली इस मत्वपूर्ण स्वीकृति के पश्चात डोंगरगढ़ के विभिन्ना स्थलों में विकास कार्यों एवं सुंदरीकरण के साथ ही देश के पर्यटन मानचित्र पर डोंगरगढ़ का नाम एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल के रूप में अंकित हो जाएगा। धर्म नगरी डोंगरगढ़ एक महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र के रूप में स्थापित होगा। इससे छत्तीसगढ़ टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा और देश-विदेश से पर्यटकों का छत्तीसगढ़ में आवागमन बढ़ेगा।

उल्लेखनीय है कि इस परियोजना के तहत मां बम्लेश्वरी मंदिर की सीढ़ियों पर पर्यटन सुविधाएं, पार्किंग, तालाब सुंदरीकरण एवं पिलग्रिम एक्टिविटी सेंटर श्रद्घालुओं के लिए सुविधा केंद्र विकसित किए जाएंगे। साथ ही महात्मा गौतम बुद्घ प्रज्ञागिरी पहाड़ी पर भी श्रद्घालु पर्यटकों के लिए सुविधाएं विकसित किया जाना प्रस्तावित है। डोंगरगढ़ में प्रसाद योजना के क्रियान्वयन से श्रद्घालुओं की संख्या में वृद्घि होगी जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार के साथ आय के स्रोत भी प्राप्त होंगे। इस योजना के मुख्य आकर्षण का केंद्र श्री यंत्र की डिजाइन में विकसित किए जाने वाला पिलग्रिम एक्टिविटी सेंटर श्रद्घालुओं के लिए सुविधा केंद्र होगा। उन्होंने इस प्रयास के लिए केंद्र सरकार व सांसद संतोष पांडे को धन्यवाद दिया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस