राजनांदगांव । कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने शुक्रवार को शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की वस्तुस्थिति का जायजा लेने के लिए सघन दौरा किया। उन्होंने डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम मोहारा में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, आंगनबाड़ी केंद्र तथा ग्राम सुकुलदैहान, बोईरडीह, कोपेडीह एवं अंजोरा में गोठान तथा प्राथमिक शालाओं व आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान बेहतर तरीके संचालित कार्यो को देखकर समूह की महिलाओं का हौसला बढ़ाया।

कलेक्टर सिन्हा ग्राम मोहारा के जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में किसानों से रूबरू हुए। उन्होंने किसानों को खाद के संबंध में जानकारी दी और खाद का अग्रिम उठाव करने के लिए कहा। कलेक्टर ने बैंक के प्रबंधक को राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना एवं गोधन न्याय योजना को ध्यान में रखते हुए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैंक में पानी की व्यवस्था करने के लिए कहा। किसानों ने कलेक्टर को योजनाओं के तहत राशि मिलने पर प्रसन्नाता जाहिर की। ग्राम मोहारा के किसान श्री उत्तम दास साहू ने बताया कि वे राजीव गांधी किसान न्याय योजना की राशि लेने आए हैं। कलेक्टर ने वहां नवनिर्मित एटीएम मशीन का अवलोकन किया।

आंगनबाड़ी केन्द्र का किया निरीक्षण : कलेक्टर सिन्हा ने ग्राम कोपेडीह एवं मोहारा आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। ग्राम कोपेडीह में नन्हे बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से कविता दिखाई जा रही है। वहीं आंगनबाड़ी केंद्र की आकर्षक साज-सज्जा की गई है। जिससे वहां बच्चों एवं उनके अभिभावकों में विशेष खुशी दिखाई दी। उन्होंने वहां आंगनबाड़ी से बात की और मेन्यू के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने गंभीर कुपोषित दिव्यांग बच्चों के सेहत के संबंध में जानकारी ली और बच्चे को अंडा एवं पौष्टिक भोजन देने के लिए कहा।

मेडिकल चेकअप भी किया जा रहाः आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने कलेक्टर को बताया कि बच्चे को पोषण पुर्नवास केंद्र ले जा रहे हैं साथ ही मेडिकल चेकअप भी किया जा रहा है। उन्होंने छह लाख रुपए की लागत से प्राथमिक शाला कोपेडीह में किए गए जीर्णोद्धार आकर्षक साज-सज्जा, फर्नीचर एवं रंगरोगन कार्य का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम बोईरडीह में 10 एकड़ में मुख्यमंत्री पौधारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत व्यापक पैमाने पर फलदार वृक्ष लगाने कहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close