खैरागढ़(नईदुनिया न्यूज)। नगर पालिका चुनाव का ऐलान होने के बाद सरगर्मी बढ़ गई है। अफसर तैयारी में जुट गए हैं। इस बार दो स्थानों पर नामांकन जमा करने की सुविधा मिलेगी। कोरोना प्रोटोकाल को देखते हुए यह व्यवस्था बनाई गई है। वार्ड एक से 10 तक के प्रत्याशियों का नामांकन निर्वाचन अधिकारी लवकेश ध्रुव लेंगे। वहीं 11 से वार्ड 20 तक के प्रत्याशियों का नामांकन सहायक निर्वाचन अधिकारी प्रीतम साहू लेंगे। नगरीय निकाय चुनाव में कोरोना संक्रमण को लेकर निर्वाचन आयोग ने इस बार मतदाता या प्रत्याशी के कोरोना संक्रमित होने की दशा में अलग व्यवस्था बनाई है। मतदान या चुनाव लड़नें के दौरान कोरोना संक्रमण होने के बाद भी प्रत्याशी या मतदाता को मतदान से वंचित नहीं किया जाएगा। इसके लिए कोरोना प्रोटोकाल तैयार किया गया है।

निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम लवकेश ध्रुव ने बताया कि कोरोना संक्रमित को भी चुनाव लड़ने या मतदान का अवसर निर्वाचन आयोग द्वारा दिया गया है। इस दौरान कोरोना संक्रमित को मतदान के दौरान सबसे आखिरी में पीपीई किट पहनकर मतदान करनें का मौका दिया जाएगा। उम्मीदवार यदि संक्रमित है तो उसकी सूचना निर्वाचन विभाग को आवश्यक रूप से देनी होगी। सुरक्षा के चलते इस दौरान सभी अधिकारी-कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना होगा।

दो जगहों पर जमा होगें उम्मीदवारों के नामांकन

पालिका चुनाव की प्रक्रिया 27 नवंबर से शूरू होगी। नामांकन प्रक्रिया के दौरान स्थानीय एसडीएम कार्यालय परिसर में इसके लिए व्यवस्था बनाई गई है। इस बार भी एक ही परिसर में दो निर्वाचन अधिकारी प्रत्याशियों का नामांकन लेंगे। एसडीएम एवं निर्वाचन अधिकारी लवकेश ध्रुव के कार्यालय में शहर के वार्ड एक से दस तक के अभ्यर्थी अपना नामांकन जमा कर सकेंगे। जबकि वार्ड 11 से 20 तक के अभ्यर्थियों का नामांकन एसडीएम कार्यालय से सटें नायब तहसीलदार कार्यालय में सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं तहसीलदार प्रीतम साहू लेंगे। इस बार भी आनलाइन नामांकन प्रक्रिया को सरल किया गया है। पार्षद प्रत्याशी घर बैठे ही अपना नामांकन आनलाइन तरीके से भी जमा कर सकेंगे। इसके लिए निर्वाचन आयोग का एप उपयोग करना होगा। इसके अलावा किसी भी सीएससी सेंटर से भी आवेदन जमा किए जा सकेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local