राजनांदगांव (नईदुनिया प्रतिनिधि)।जनवरी में 19 तारीख को प्रस्तावित जिला अधिवक्ता संघ के चुनाव में कोरोना के संक्रमण का साया पड़ गया है। मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती देख संघ ने फिलहाल चुनाव पर रोक लगा दी है। अब स्थिति सामान्य होने के बाद ही चुनाव प्रक्रिया शुरू कराई जा सकेगी। यानी चुनाव पर अनिश्चितकालीन ब्रेक लग गया है। तब तक निवृत्त होने जा रही कार्यकारिणी ही प्रभावी रहेगी।

जिला अधिवक्ता संघ के दो वर्षीय कार्यकाल के लिए कुल 14 पदों पर चुनाव कराए जाने थे। इसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव व महिला पदाधिकारियों के पद प्रमुख हैं। पूरा चुनाव कार्यक्रम तय किया जा चुका था। करीब 1100 मतदाताओं वाली सूची भी तैयार की जा चुकी है। 19 को मतदान व 20 जनवरी को मतगणना कराई जानी थी। संक्रमण के कारण प्रक्रिया आधे बीच में रोकनी पड़ी।

प्रदेश संघ पर पड़ेगा असर

बताया गया कि अधिवक्ता संघ का प्रदेश स्तरीय चुनाव सबसे महत्वपूर्ण है। इसमें जिला अधिवक्ता संघ के निर्वाचित पदाधिकारी ही मतदाता होते हैं। चुंकि जिला संघ का ही चुनाव अक गया। इस कारण फरवरी या उसके बाद होने वाले प्रदेश संघ के चुनाव में इसका असर पड़ सकता है। उधर जिला संघ के लिए तैयारी कर रहे अधिवक्ताओं की तैयारी पर फिलहाल पानी फिर गया है। उन्होंने जमीनी स्तर पर सारी तैयारी शुरू कर दी थी।

प्रतिष्ठा पूर्ण होता रहा है चुनाव

अधिवक्ता संघ का चुनाव हर बार प्रतिष्ठापूर्ण रहा है। कई अधिवक्ता राजनीतिक दलों से सीधे जुड़े होते हैं। इस कारण इस पर प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से सत्ता का प्रभाव चुनाव में देखा जाता रहा है। यही कारण है कि पूरे चुनाव पर राजनीतिक दलों की भी नजर होती है। यही कारण है कि चुनाव अटकने से तैयारी में लगे अधिवक्ताओं में निराशा देखी जा रही है।

आमसभा में निर्णय होगा

अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष मनोज चौधरी ने कहा-कार्यकाल पूरा होने वाला है। उसके पहले ही चुनाव की तैयारी शुरू करा दी गई थी, लेकिन ऐन वक्ता पर कोरोना का संक्रमण आ गया। इस कारण फिलहाल इसे टाल दिया गया। स्थिति सामान्य होने पर आमसभा में निर्णय किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local